सड़क चैड़ीकरण व डामरीकरण के लिए मुख्य सचिव को दिया ज्ञापन

Ghughuti Bulletin

उत्तरकाशी:  उत्तरकाशी नगुण सुवाखोली देहरादून मोटर मार्ग का नगुण से लेकर सुवाखोली तक का शीघ्र चैड़ीकरण व डामरीकरण की मांग को लेकर बीजेपी नेता व गढ़वाल मंडल विकास निगम के निदेशक लोकेन्द्र सिंह बिष्ट ने उत्तराखंड के मुख्य सचिव ओमप्रकाश से मुलाकात कर उन्हें मांग पत्र सौंपा।।

दरअसल टिहरी बांध के बन जाने से उत्तरकाशी देहरादून की दूरी 220 किलोमीटर हो गई थी। जिसके चलते उत्तरकाशी के लोगों को राजधानी आने जाने में काफी समय के साथ अधिक किराया भी देना पड़ता था। वर्ष 2010 से लेकर 2011 तक दो वर्ष बीजेपी नेता लोकेन्द्र सिंह बिष्ट ने होटल एशोसिएशन उत्तरकाशी व व्यापार मंडल उत्तरकाशी व आम जनता के साथ उत्तरकाशी नगुण सुवाखोली देहरादून मोटर मार्ग के निर्माण के लिए आंदोलन चलाया।

दो वर्षों के संघर्ष के बाद नगुण सुवाखोली देहरादून मार्ग बनकर तैयार हो गया। आज उत्तरकाशी से देहरादून की दूरी मात्र 140 किलोमीटर हो गई है और ये मार्ग उत्तरकाशी वासियों की जीवन रेखा बन गया लेकिन नगुण से सुवाखोली तक 50 किलोमीटर हिस्सा काफी संकरा व असुरक्षित है जिसके चलते आये दिन इस मार्ग पर दुर्घटनाएं होती रहती है।

नगुण से सुवाखोली तक इस मार्ग के लंबे समय से चैड़ीकरण की मांग की जा रही है। विदित हो कि ये मार्ग स्टेट हाइवे की श्रेणी में है। उत्तराखंड पीडब्लूडी में एडीबी के चीफ एसके बिरला ने बताया कि नगुण से सुवाखोली तक के मार्ग के चैड़ीकरण के कार्य की डीपीआर तैयार है, मार्ग का समरेखण का कार्य, वन भूमि प्रस्ताव सब तैयार है।

अब सरकार से भूमि अधिग्रहण करने की स्वीकृति का इंतजार है।
मुख्य सचिव से बीजेपी नेता लोकेन्द्र सिंह बिष्ट ने इस संदर्भ में मुलाकात कर मांग पत्र सौंपा। मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने आश्वासन दिया कि सरकार शीघ्र ही इस मार्ग की स्वीकृति देने जा रही है। लोकेन्द्र सिंह बिष्ट ने उम्मीद जताई कि शीघ्र ही नगुण से सुवाखोली तक के मार्ग का चैड़ीकरण व डामरीकरण के कार्य की निविदाएं आमंत्रित की जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

निफा 90 हजार यूनिट रक्तदान से क्रांतिकारियों को देगी श्रद्धांजलि

देहरादून:   युवाओं को इस संदेश के साथ सामाजिक संस्था नेशनल इंटेग्रेटेड फोरम आफ आर्टिस्ट्स एंड एक्टिविस्ट्स (निफा) शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के 90वें शहीदी दिवस पर 23 मार्च को पूरे देश में 90 हजार यूनिट रक्त जुटाएगी। आज प्रेस क्लब में पत्रकारों को इस संबंध में जानकारी देते […]