लगातार हो रही बारिश और भूस्खलन से राज्यभर में 161 मार्ग हुए बंद

Devendra Budakoti

देहरादून: प्रदेश में लगातार हो रही बारिश और भूस्खलन से राज्यभर में 161 मार्ग बंद हो गये हैं। बंद मार्गों में नौ राज्य मार्ग भी शामिल हैं। 

प्रांतीय खंड उत्तरकाशी में कमद अयारखाल मोटर मार्ग बंद हो गया है। प्रांतीय खंड पिथौरागढ़ में सातसिलिग थल मोटर मार्ग, निर्माण खंड दुगड्डा में स्व.जगमोहन सिंह नेगी मोटर मार्ग, निर्माण खंड ऊखीमठ में मक्कू-पलद्वाड़ी-परकंडी-भीरी मार्ग भी अवरुद्ध है।

इसके अलावा प्रांतीय खंड गोपेश्वर में बिरही-गौणा मोटर मार्ग एवं रुद्रप्रयाग-पोखरी गोपेरश्वर मोटर मार्ग में यातायात ठप हो गयी है। लोक निर्माण विभाग की मशीनरी बंद मार्गों को खोलने में जुटी है। ग्रामीण क्षेत्रों के भी कई मार्ग मलबा आने से बंद हो गए हैं। जिससे ग्रामीणों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

आपदा प्रबंधन को ध्यान में रखते हुए प्रदेश स्तर पर राहत एवं बचाव कार्यों के लिए 103 टीमें गठित की गई हैं। आपदा की स्थिति में पशुपालन विभाग की ओर से विकासखंड, जिला मंडल एवं राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित करते हुए नोडल अधिकारी नामित किए गए हैं।

राज्य में 118 चारा बैंक स्थापित हैं, जिसमें पर्याप्त मात्रा में कॉम्पैक्ट फीड ब्लॉक उपलब्ध है। जबकि जल संस्थान विभाग की ओर से दैवी आपदा से संबंधित क्षति को ध्यान में रखते हुए भी आवश्यक कदम उठाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

हरिद्वार के बीच बाजार में नमाज पढ़ रहे आठ लोगों का कटा चलान

देहरादून: लखनऊ के लुलु मॉल के बाद अब हरिद्वार के बाज़ार में नमाज को लेकर नया विवाद सामने आया है I हरिद्वार के चिन्मय डिग्री कालेज के पास लगने वाले साप्ताहिक पीठ बाजार में सार्वजनिक स्थल पर नमाज अदा कर रहे आठ लोगों का रानीपुर पुलिस ने शांतिभंग करने के […]