24-25 फरवरी को बढ़ सकता है ऋषिगंगा का जलस्तर, अलर्ट पर एजेंसियां

चमोली:  आगामी 24 और 25 फरवरी को मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है। जिसके बाद ऋषि गंगा में भी जलस्तर बढ़ने की संभावना जताई जा रही है।

एनटीपीसी टनल साइट पर राहत बचाव कार्यों में जुटे कर्मियों को भी अलर्ट पर रखा गया है।

एनटीपीसी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार अगर बारिश ज्यादा होती है तो एहतियात के तौर पर ऋषिगंगा के किनारे रैणी गांव के पास और तपोवन टनल साइट पर राहत बचाव कार्य भी रोका जा सकता है।

एनटीपीसी के महाप्रबंधक आरपी अहरिवार का कहना है कि मौसम विभाग के द्वारा मिली जानकारी के अनुसार 24 व 25 फरवरी को ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी का आशंका जताई गई है। बारिश होने से ऋषिगंगा के जलस्तर में इजाफा हो सकता है।

उन्होंने कहा कि नदी में मलबा भर जाने से जलस्तर अधिक ऊंचाई तक उठ सकता है। ऐसे में टनल के अंदर भी पानी घुस सकता है। इसलिए हल्की बारिश होने पर एहतियात के तौर पर राहत बचाव कार्य दो दिनों के लिए रोका जा सकता है।

बारिश के बाद नदी के जलस्तर घटने तक अलर्ट जारी रहेगा। उत्तराखंड मौसम विभाग ने 22 फरवरी से ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की और मध्यम बारिश सहित बर्फबारी की आशंका जताई है।

हालांकि आईएमडी ने यह भी स्पष्ट किया है कि सर्दियों के मौसम में होने वाली बारिश से नदी का जलस्तर बढ़ने की संभावना कम ही रहती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

धर्मध्वजा की तैयारी शुरू, प्रयागराज से मंगाया जा रहा विशेष कपड़ा

हरिद्वार: धर्मनगरी में होने वाले महाकुंभ 2021 का धार्मिक दृष्टि से आगाज हो चुका है। अखाड़ों में लगने वाली धर्मध्वजा अखाड़ों में पहुंच चुकी है, जिसके बाद अखाड़ों के कुंभ से संबंधित सभी मंगल कार्य शुरू हो जाते हैं। निरंजनी अखाड़े के साथ-साथ आनंद और अटल अखाड़े की धर्मध्वजा भी […]