ऋषिकेश में आयोजित 29वें अंतरराष्ट्रीय योग सप्ताह का हुआ समापन

Ghughuti Bulletin

देहरादून्/ऋषिकेश;  उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद व गढ़वाल मण्डल विकास निगम के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित 29वें अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव के समापन कार्यक्रम में राज्यपाल बेबी रानी मौर्य, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज, आयुष मंत्री डॉ हरक सिंह रावत, ऋषिकेश नगर निगम महापौर अनीता ममगांई ने शिरकत की।

एक मार्च से आयोजित अंतरराष्ट्रीय योग सप्ताह के दौरान देश के जाने-माने योगचार्य द्वारा प्रशिक्षकों को योगासन सहित आश्रम से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें 450 सौ से अधिक प्रशिक्षकों ने प्रतिभाग किया। योग सप्ताह के अंतिम दिन हरिद्वार संस्कृति विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा योग का प्रदर्शन भी किया।

स अवसर पर राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने कहा कि जिस प्रकार मां गंगा अपनी अभियंता को बहाकर शांति का संदेश दे रही है। उसी प्रकार इस योग नगरी से योग का प्रशिक्षण लेकर देश दुनिया में जाने वाले प्रशिक्षक योग की गंगा को योगी गंगा को बहाने का काम करेंगे।

उन्होंने कहा कि योग हमारी प्राचीन संस्कृति है। जोकि हमें योग के माध्यम से ऊर्जा देने का कार्य करती है। उन्होंने पर्यटन विभाग व गढ़वाल मण्डल विकास निगम द्वारा आयोजित योग महोत्सव को सफलतापूर्वक पूरा करने पर बधाई दी।

उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने इस अवसर पर कहा कि योग के प्रति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरी दुनिया को जागरूक किया है उसी प्रकार उत्तराखंड सरकार ने भी 21 जून को विधानसभा में सभी विधायकों से आग्रह किया कि वह नियमित रूप से योग करें।

उन्होंने कहा करो योग रहो निरोग का संदेश आज पूरी दुनिया में फैला है। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि योग की शक्ति से हम देश को शक्तिशाली बना सकते हंै।

मन की शक्ति से हम शरीर को शक्तिशाली बना सकते है। लोक शक्ति के कारण ही आज पूरे विश्व में योग को किया जा रहा है। जिस से प्रभावित होकर योग शक्ति को विदेशों में माना गया है।

वन एवं आयुष मंत्री हरक सिंह रावत ने कहा कि 30 वर्ष पूर्व लगाए गए अंतरराष्ट्रीय योग सप्ताह का पौधा प्रफुल्लित हो रहा है। जिसे देख कर हम अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। उत्तराखण्ड पर्यटन विकास परिषद के अपर निदेशक विवेक चैहान ने कहा कि पर्यटन विभाग द्वारा उत्तर प्रदेश के शासन काल से ही इस योग सप्ताह को मनाया जा रहा है।

कोविड महामारी के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए सभी प्रतिभागियों ने इस योग सप्ताह में भाग ले कर हमारा उत्साह बढाया है। इस अवसर पर गढ़वाल मण्डल विकास निगम के प्रबन्ध निदेशक, डाॅ0 आशीष चैहान, महाप्रबन्धक पर्यटन जितेन्द्र कुमार, महाप्रबन्धक प्रशासन अवधेष कुमार सिंह, महाप्रबन्धक वित अभिषेक कुमार आनन्द सहित अनेक अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।
————————————————–

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

दिव्यांगों को उद्योगपति बचन सिंह रावत ने निशुल्क वितरित की व्हील चेयर, चश्में और कान की मशीनें

देहरादून: विश्व महिला दिवस की पूर्व बेला पर “भारतीय विकास एवं शिक्षण संस्थान समिति” द्वारा एक दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन नाईन पाम रिजॉर्ट बद्रीपुर जोगीवाला देहरादून में किया गया,  मुख्य  कार्यकम की अध्यक्षता उत्तराखण्ड के उद्योगपति व समाजसेवी  बचन सिंह रावत एवं  दर्शनी रावत ने संयुक्त रूप से की, कार्यकम […]