स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के रूप में मनाई जाएगी

देहरादून:  भारत सरकार की ओर से भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ को ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के रूप में मनाया जा रहा है। महोत्सव का शुभारंभ 12 मार्च को होगा जो 75 सप्ताह तक चलेगा। उत्तराखंड में देहरादून और अल्मोड़ा जिले में इसके तहत कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने कहा कि उत्तराखंड हमेशा स्वतंत्रता सेनानियों की भूमि रही है। जन-जन तक आजादी के कार्यक्रम पहुंचाने के लिए भारत सरकार की ओर से यह एक अच्छी पहल की गई है।

पर्यटन सचिव ने कहा कि महोत्सव का उद्देश्य लोगों को देश की आजादी और स्वतंत्रता संग्राम के महत्व को समझाना है, साथ ही युवा पीढ़ी को स्वतंत्रता आंदोलन के बारे में जागरूक करना है। इससे युवाओं को जोड़ना है और इस आयोजन को आंदोलन का रूप देना है।

जिला पर्यटन विकास अधिकारी (डीटीडीओ) देहरादून जसपाल सिंह चैहान ने बताया कि 12 मार्च को देहरादून के पवेलियन मैदान में फ्रीडम रन और साइकिल रैली का आयोजन किया जाएगा। जबकि 13 से 17 मार्च तक फोटो प्रदर्शनी, कवि सम्मेलन, नुक्कड़ नाटक, चित्रकला प्रतियोगिताएं समेत विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

इसके साथ ही विभिन्न स्टॉल भी लगाए जाएंगे। लोगों से अपील करते हुए कहा कि देश के वीर शहीदों को भावपूर्ण श्रद्धांजलि देने के लिए कार्यक्रम का हिस्सा बनें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

परमार्थ गुरूकुल के ऋषिकुमारों ने ड्रम और ढोल की ताल पर निकाली भगवान शिवजी की बारात

-महाशिवरात्रि पर महाध्यान का आयोजन -प्रसिद्ध तालवादक शिवमणि जी के संगीत से गूंजा परमार्थ गंगा तट -जीवन में जो सत्य है वही शिव है वही शाश्वत है-स्वामी चिदानन्द सरस्वती ऋषिकेश: परमार्थ निकेतन में उमंग, उत्साह और उल्लास के साथ शिवरात्रि महोत्सव मनाया। परमार्थ गुरूकुल के ऋषिकुमारों ने ड्रम, ढोल-नगाड़े की […]