उत्तराखंड प्रदेश के सभी प्रवेश द्वारों पर पर लगेंगे एपीएनआर कैमरेः परिवहन विभाग

Ghughuti Bulletin

-प्रवर्तन के कार्यों को भी आनलाइन करने की तैयारी

देहरादून: बाहरी राज्यों से आने वाले वाहनों नजर रखने के लिए परिवहन विभाग अब प्रदेश के सभी प्रवेश द्वारों परआटोमेटिक नंबर प्लेट रिकगनिशन (एपीएनआर) कैमरे लगाएगा।

विभाग का कहना है कि कैमरे लगने से बिना टैक्स भरे राज्य में प्रवेश करने वाले वाहनों के बारे में जानकारी मिल सकेगी। साथ ही नियमों का उल्लंघन करने पर इन वाहनों के नंबर से इन्हें पकड़ा जा सकेगा।

वहीं विभाग की प्रवर्तन के कार्यों को भी आनलाइन करने की तैयारी है। जिससे प्रतिदिन प्रवर्तन के कार्यों की सूचना आनलाइन दर्ज की जाएगी।

प्रदेश में इस समय परिवहन विभाग की 19 चेकपोस्ट स्वीकृत हैं। इनके सापेक्ष अभी 13 ही कार्यरत हैं। इन चेकपोस्ट पर बाहर से आने वाले वाहनों की जांच होती है। जो वाहन बिना टैक्स जमा कराए प्रदेश की सीमा में प्रवेश करते हैं, यहां उनका टैक्स भी जमा किया जाता है। यह काम आनलाइन होने के साथ ही रसीद काटकर भी किया जाता है। इसमें गड़बड़ी की गुंजाइश रहती है।

इसे देखते हुए अब यह व्यवस्था पूरी तरह आनलाइन करने की तैयारी है। जिन चेकपोस्ट पर नेटवर्क की दिक्कत है, वहां कंप्यूटरीकृत रसीदें काटी जाएंगी और नेट कनेक्टिविटी दुरुस्त करने के लिए संचार कंपनियों से वार्ता की जाएगी। यहां राज्य के बाहर से आने वाले वाहनों पर नजर रखने के लिए अब एपीएनआर कैमरे लगाए जा रहे हैंए जो वाहनों की नंबर प्लेट को स्कैन कर यह जानकारी देंगे कि इस नंबर के वाहन का टैक्स जमा है या नहीं। इससे बिना टैक्स जमा किए आने वाले वाहन की पहचान हो सकेगी और इन्हें आसानी से पकड़ा भी जा सकेगा। विभाग की योजना निकट भविष्य में इन चेकपोस्ट में कर्मचारियों की संख्या कम करते हुए यहां तैनात कार्मिकों को प्रवर्तन कार्यों में तैनात करने की है

प्रवर्तन के कार्यों में तेजी लाने को विभाग में तैनात सभी इंटरसेप्टर को अब अधिकतम सड़कों पर रखा जाएगा। इसके लिए शिफ्टवार कार्मिकों की ड्यूटी लगाई जाएगी। प्रतिदिन होने वाली कार्रवाई से आरटीओ प्रवर्तन को अवगत कराया जाएगा, जो कि इसकी सूचना विभागीय साफ्टवेयर पर अपडेट करेंगे ताकि प्रवर्तन की सूचना हर समय उपलब्ध रहे।

सचिव परिवहन रणजीत सिन्हा ने कहा कि प्रदेश में प्रवर्तन का कार्य अब आनलाइन किया जा रहा है। इस कड़ी में सीमाओं पर स्थित चेकपोस्ट पर एपीएनआर कैमरे लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

संवैधानिक कारणों से दिया इस्तीफा: तीरथ सिंह रावत

देहरादून:  उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने शुक्रवार देर रात राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने के बाद कहा कि उपचुनाव को लेकर संवैधानिक कारणों के चलते उन्होंने अपने पद से त्यागपत्र दिया है। उन्होंने भाजपा के राष्ट्रीय नेतृत्व के प्रति भी आभार जताया। तीरथ सिंह रावत ने राजभवन में राज्यपाल […]