देश के युवाओं के लिए केंद्र सरकार ने अग्निपथ भर्ती योजना को किया लॉन्च

Ghughuti Bulletin

देहरादून: केंद्र सरकार ने आज सेना भर्ती के लिए ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ शुरू कर दी हैं। इस योजना के तहत युवा चार साल के लिए सेना में शामिल होंगे और देश की सेवा करेंगे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को सेना में भर्ती प्रक्रिया में बड़े बदलाव के लिए अग्निपथ भर्ती योजना’ का ऐलान किया। इसके तहत सैनिकों को सिर्फ चार साल के लिए भर्ती किया जाएगा।

राजनाथ सिंह ने बताया कि अग्निपथ भर्ती योजना के तहत सेना में चार साल के लिए युवाओं को भर्ती कराया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें नौकरी से छोड़ते वक्त सेवा निधि पैकेज मिलेगा|

इस योजना के तहत सेना में शामिल होने वाले युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा। तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस योजना का प्रेजेंटेशन भी दिया था।

इस योजना के तहत सेना में युवा कम समय के लिए भर्ती हो सकेंगे। इस योजना को अग्निपथ स्कीम नाम दिया गया है। इसके तहत युवा चार साल के लिए सेना में शामिल हो सकते हैं और देश की सेवा कर सकेंगे। 

रक्षा मंत्री ने आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे, एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी, नौसेना चीफ एडमिरल आर हरि कुमार की मौजूदगी में सेना की अग्निपथ स्कीम को लॉन्च किया|

इस मौके पर उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना का लक्ष्य सैन्य सेवा की प्रोफाइल को यूजफुल रखा जाए। इससे युवाओं की हेल्थ और फिटनेस लेवल भी अच्छा रहेगा। इस योजना के जरिए विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। इससे जीडीपी ग्रोथ में सहायक होगी। बेहतर पैकेज, सेवा निधि पैकेज और डिसएबिलिटी पैकेज की भी घोषणा की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

वट सावित्री पूर्णिमा आज, जानिए खास संयोग

देहरादून: आज 14 जून 2022, मंगलवार को ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा है। ज्‍येष्‍ठ पूर्णिमा को वट सावित्री पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है। आज पड़ रहे विशेष संयोग इस दिन का महत्व बढ़ा रहे हैं। इस दिन सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु की कामना के लिए व्रत […]