चारधाम यात्रा 2022: केदारनाथ धाम में जमा किया गया 800 बोरा प्लास्टिक का कचरा

Ghughuti Bulletin

देहरादून: चारधाम यात्रा 2022 की सुरुवात के साथ-साथ यात्रियों की आगमन से कचरा भी जमा हो गया हैं। चिंता की बात है कि केदारनाथ धाम में 800 बोरा प्लास्टिक का कचरा जमा किया गया है।

केदारनाथ धाम में यात्रा के चलते भारी मात्रा में प्लास्टिक कचरा जमा हो रहा है। अब तक केदारनाथ में करीब आठ सौ बैग प्लास्टिक कचरा जमा हो गया है। यात्रा धीमी पड़ने पर प्लास्टिक कचरा नीचे अगस्तमुनि लाया जाएगा। केदारनाथ धाम में सफाई को लेकर प्रधानमंत्री की चिंता के बाद प्रशासन हरकत में आ गया है।

जिला प्रशासन, शहरी विकास विभाग और जिला पंचायत के साथ मिलकर लगातार धाम और यात्रा मार्ग पर सफाई कर रहा है। शहरी विकास ने धाम में सफाई की निगरानी के लिए सहायक निदेशक विनोद कुमार को बतौर नोडल अधिकारी नियुक्त किया हुआ है।

विनोद कुमार ने बताया कि प्लास्टिक कूड़ा अलग छांट कर जमा किया जा रहा है। धाम में करीब ढाई सौ बैग में प्लास्टिक कूड़ा जमा किया गया है, जबकि घोड़ा पडाव पर भी छह सौ से अधिक बैग भरे पड़े हैं।

उन्होंने बताया कि अभी घोड़ों की अनुपलब्धता के चलते कूड़ा नीचे नहीं ला जा सकता है। जुलाई में यात्रा धीमी पड़ने पर इसे अगस्तमुनि लाया जाएगा।

इधर, जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी राजेश कुमार ने अवगत कराया कि जिला पंचायत लगातार यात्रा मार्ग बैरांगना, मैखंडा, फाटा हैलीपैड़, मैन बाजार फाटा में सफाई करवा रही है।

उन्होंने बताया कि विशेष स्वच्छता अभियान के तहत दस दिन में करीब तीन क्विंटल कूड़ा एकत्रित किया गया है। इधर, धाम में सफाई का जायजा लेने के लिए केंद्र सरकार की विशेष टीम रुद्रप्रयाग पहुंच गई है। टीम गुरुवार को केदारनाथ जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

प्रदेश की जनता एक जुलाई से कहेगी प्लास्टिक को अलविदा

देहरादून: प्रदेश में एक जुलाई प्लास्टिक होगा पूरी तरह से बैन I न तो प्लास्टिक की छड़ी वाले गुब्बारे बिकेंगे और न ही ईयर बड, स्ट्रॉ, चम्मच, चाकू, प्लेट बिकेंगी। केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय के आदेश के बाद शहरी विकास निदेशालय ने इस संबंध में निर्देश जारी किए हैं। […]