मुख्यमंत्री धामी ने मोदी सरकार के आठ वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित गरीब कल्याण सम्मेलन को किया सम्बोधित

Ghughuti Bulletin

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को हाथीबड़कला स्थित सर्वे स्टेडियम में केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के आठ वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित गरीब कल्याण सम्मेलन को सम्बोधित किया। कार्यक्रम में आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में ग्राम्य विकास, उद्यान, कृषि विभाग से सम्बन्धित योजनाओं एवं कार्यक्रमों के 30 स्टॉल लगाये जाने के साथ ही बड़ी संख्या में लाभार्थी एवं स्थानीय जनता उपस्थित रही।

इस मौके पर अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के सिद्धांतों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बिना किसी भेदभाव, तुष्टिकरण व सौदेबाजी के सबको विकास का लाभ पहुंचाया जा रहा है। कहा सरकार सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास के मंत्र के साथ आगे बढ़ी है। आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत हो रहे विभिन्न कार्यक्रमों से देश के भविष्य एवं विकास का लक्ष्य स्पष्ट नजर आता है। आज प्रत्येक योजनाएं जमीनी स्तर पर लागू हो रही हैं एवं प्रत्येक वर्ग के ध्यान में रखकर योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। समाज का प्रत्येक वर्ग सरकारी योजनाओं एवं विकास से जुड़ा हुआ है।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने उद्यान विभाग में संचालित एप्पल मिशन योजना के अंतर्गत रु6 करोड़ धनराशि को बढ़ाकर 12 करोड़ किए जाने एवं राज्य में कीवी के बढ़ावा देने हेतु मुख्यमंत्री राज्य कृषि विकास योजना के लिये रु18 करोड़ की धनराशि स्वीकृत किए जाने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड को आदर्श, श्रेष्ठ एवं आत्मनिर्भर बनाने का हमारा लक्ष्य है। इसके लिए राज्य के विकास का आगामी 10 सालों का रोड मैप तैयार किया जा रहा है। राज्य के बजट को तैयार करने में आम जनता की भी राय ली गई है।

मुख्यमंत्री ने केंद्र से संचालित जनहित योजनाओं को गिनाते हुए कहा कि उज्जवला योजना से पूरे देश में 9 करोड़ गरीब लाभान्वित हुए तो वहीं आयुष्मान भारत योजना के तहत उत्तराखंड राज्य में अबतक 5.50 लाख लोगों को इस योजना का लाभ मिल चुका है। उन्होंने कहा कि किसी मरीज को अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना का लाभ ने देने पर संबंधित अस्पतालों पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं प्रदेश में लोगों का शत् प्रतिशत वैक्सीनेशन किया जा चुका है। बच्चों को वैक्सीन लगाये जाने का कार्य भी शुरू कर दिया गया है।

उन्होने कहा की हमारी सरकार सरलीकरण, समाधान और निस्तारण के मूलमंत्र पर काम कर रही है साथ ही सचिवालय में सोमवार को नों मीटिंग डे की व्यवस्था की गई है। ताकि अधिकारी जनता की समस्याओं को गंभीरता से सुने एवं उस पर कार्य करें। जनपदों में अधिकारियों को 10 से 12 बजे तक जनता की समस्यायें सुनने के निर्देश दिये गये है ताकि जनपदों की समस्या लेकर लोगों को देहरादून न आना पड़े।

इस दौरान केबिनेट मंत्री प्रेमचंद्र अग्रवाल , सांसद नरेश बंसल , विधायक विनोद चमोली , भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष अनिल गोयल के साथ ही शासन एवं जिला प्रशासन के अधिकारी एवं बड़ी संख्या में क्षेत्रीय जनता एवं लाभार्थी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

भारत-पाक जवानों के बीच शुरू हुई फायरिंग, सीमांत इलाकों में फिर से तनाव का माहोल

देहरादून: बीएसएफ जवानों और10-पाक रेंजरों के बीच विवाद शुरू हो गया हैं। यह विवाद इतना बढ़ गया की बात गाली-गलौज तक पहुंच गई। ये लोग अपनी-अपनी पोस्ट से ही गाली-गलौज कर रहे थे। स्थिति इतनी तनावपूर्ण हो गई कि 10 पाक रेंज के जवानों ने भारतीय पोस्ट पर गोलियां दागना […]