भारत स्काउट एवं गाइड प्रशिक्षण शिविर का समापन

रुद्रप्रयाग: विकासखण्ड जखोली के शहीद राय सिंह बंगारी इण्टरमीडिएट कॉलेज चमालकोट-तुनेटा में भारत स्काउट एवं गाइड का तीन दिवसीय फ्रीबीइंग प्रशिक्षण संपन्न हो गया है। प्रशिक्षण सत्र का उद्घाटन मुख्य अतिथि जिला पंचायत सदस्य ज्योति देवी ने द्वीप प्रज्जवलित कर किया।

उन्होंने कहा कि भारत स्काउट एवं गाइड संस्था को एक अनुशासित स्वयंसेवी संगठन के नाम से जाना जाता है। जिसके प्रत्येक सदस्य में सेवा एवं विनम्रता निस्वार्थ भाव से समाहित होती है।

उन्होंने कहा कि स्काउट एवं गाइड का राष्ट्रीय विकास, प्राकृतिक आपदाओं में सेवा के साथ प्राकृतिक एवं सांस्कृतिक धरोहरों के संरक्षण में अहम योगदान रहता है। मुख्य शिक्षाधिकारी सीएन काला ने कहा कि फ्रीबीइंग प्रशिक्षण कार्यक्रम वर्तमान परिस्थिति में बहुत ही लाभदायक है।

तनावपूर्ण वातावरण में बच्चों को तनावमुक्त करने में सहायक सिद्ध होगा। इस प्रशिक्षण का लाभ छात्रों तक पहुंचाने के लिए प्रशिक्षण में प्रतिभाग कर रहे स्काउट मास्टर एवं गाइड लीडर को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

मुख्य शिक्षाधिकारी सीएन काला ने कहा कि फ्रीबीइंग प्रशिक्षण कार्यक्रम वर्तमान परिस्थिति में बहुत ही लाभदायक है। तनावपूर्ण वातावरण में बच्चों को तनावमुक्त करने में सहायक सिद्ध होगा।

इस प्रशिक्षण का लाभ छात्रों तक पहुंचाने के लिए प्रशिक्षण में प्रतिभाग कर रहे स्काउट मास्टर एवं गाइड लीडर को प्रोत्साहित किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

नवनियुक्त सूचना महानिदेशक रणवीर सिंह चैहान ने कार्यभार ग्रहण किया

देहरादून: नवनियुक्त महानिदेशक सूचना रणवीर सिंह चैहान (आई.ए.एस.) ने बुधवार को सूचना एवं लोक सम्पर्क विभाग में विधिवत कार्यभार ग्रहण किया। रणवीर सिंह चैहान ने महानिदेशालय में आयोजित विभागीय अधिकारियों की बैठक में निर्देश दिये कि सूचना विभाग सरकार की योजनाओं और नीतियों को जनता तक पहुंचाने में सेतु का […]