कॉर्बेट नेशनल पार्क में वन अग्नि को लेकर अलर्ट जारी, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

Ghughuti Bulletin

देहरादून : कॉर्बेट पार्क में वन अग्नि को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही आग पर नजर रखने के लिए इंतजाम भी बढ़ा दिए गए हैं। कॉर्बेट नेशनल पार्क में 12 और कालागढ़ में चार सेंसर कैमरे लगाए गए हैं। जंगल में आग लगते ही इन सेंसर कैमरों के जरिए क्रू स्टेशनों में अलार्म बजने लगेगा। अलार्म बजते ही कर्मचारी आग बुझाने रवाना हो जाएंगे। एक कैमरा करीब दो से तीन किलोमीटर तक का क्षेत्र कवर करेगा।  पार्क का 1288 वर्ग किलोमीटर का दायरा आग के लिहाज से अतिसंवदेनशील है।

पार्क के अधिकारियों ने पांच सौ गश्त कर्मचारी लगाए हैं, जिससे आग की घटनाओं पर नजर रखने के साथ उन पर समय रहते काबू पाया जा सके। इसके साथ 75 क्रू स्टेशन भी बनाए गए हैं। पार्क के निदेशक राहुल ने बताया कि क्रू स्टेशनों पर तैनात कर्मचारियों को आग बुझाने के उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

अगले 48 घंटे प्रदेशवासियों के लिए होंगे राहत भरे, हल्की बारिश की संभावना

देहरादून : बढ़ते तापमान से परेशान प्रदेशवासियों के लिए अगले 48 घंटे तक राहत भरे हो सकते हैं। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, दक्षिण से आ रही नम हवा के चलते दो दिन तक पहाड़ से मैदान तक मौसम सुहावना रहेगा। पांच पर्वतीय जिलों उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर में तेज […]