पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान की तैयारियों को लेकर डीएम ने ली टास्क फोर्स की बैठक

Ghughuti Bulletin

रूद्रपुर:  जनपद में राष्ट्रीय पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान 31 जनवरी से 06 फरवरी तक आयोजित होने वाले कार्यक्रम की शत-प्रतिशत सफलता के लिये जनपद के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षकों के साथ जिला टास्क फोर्स की वीडियों कान्फ्रेसिंग के माध्यम से जिलाधिकारी रंजना राजगुरू की अध्यक्षता में कैम्प कार्यालय में आयोजित की गई।

उन्होने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु  ब्लाकवार ठोस कार्ययोजना बना ली जाये। उन्होने कहा कि पल्स पोलियो अभियान एक महत्वपूर्ण अभियान है प्रत्येक ब्लाकवार माॅनिट्रिंग करते हुये सतप्र्रतिशत करने का प्रयास करें।

उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि ग्राम प्रधानो एवं आंगनबाडी व स्कूलो के माध्यम से राष्ट्रीय पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान को सफल बनाने के लिये प्रचार-प्रसार किया जाये। उन्होने कहा कि पल्स पोलियो अभियान के दौरान विद्युत व्यवस्था भी सुचारू रहे इसका विशेष ध्यान दिया जाये।

उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि आपस में समन्वय बनाकर कार्य करे ताकि पल्स पोलियो अभियान को सफल बनाया जा सकें। उन्होने कहा कि कोविड-19 संक्रमण को ध्यान में रखते हुये मास्क, सेनेटाईजर, सामाजिक दूरी का अनुपालन किया जाये।

उन्होने सभी एएनएम को निर्देश को दिये कि बच्चों के टीकाकरण कार्ड सतप्रतिशत बनाना सुनिश्चित करें। उन्होने सभी सीएमएस को निर्देश दिये कि स्वास्थ्य से सम्बन्धित उपकरण चिकित्सालय में उपलब्ध है और उसे प्रयोग में नही लिया जा रहा है उसकी वस्तुस्थिति से अवगत कराये ताकि उन उपकरणों का अन्य चिकित्सालय में प्रयोग में लाया जा सकें।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 डीएस पंचपाल ने बताया कि जनपद में 31 जनवरी  को सभी बूथों पर व 01 फरवरी से 06 फरवरी तक घर-घर जाकर 0 से 05 वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जायेगी। उन्होने बताया जनपद में 270057 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसके लिये जनपद मंे 1302 बूथ बनाये गये है साथ ही जनपद में 932 टीम गठित की गई है।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी हिमांशु खुराना, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 डी0एस0 पंचपाल, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी-डा0 हरेन्द्र मलिक, डा0 मनु खन्ना सहित वर्चुअल के माध्यम से जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह, मुख्य शिक्षा अधिकारी आरसी आर्या, जिला युवा कल्याण अधिकारी मोहन सिंह नगन्याल, डीपीआरओ विद्या सिंह सोमनाल आदि उपस्थित।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हरिद्वार महाकुंभ को संक्षिप्त में करने की योजना की देवभूमि महासभा ने की आलोचना

देहरादून:  देवभूमि महासभा के केंद्रीय कार्यालय में एक बैठक का आयोजन किया गया जिसमें महासभा के आगामी कार्यक्रमों की रूपरेखा तय की गईं। इस अवसर पर महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रमोद कपरुवाण शास्त्री ने कहा कि जिस तरह से उत्तराखंड सरकार हर मोर्चे पर विफल साबित हुई है और अब […]