डोर टू डोर टीबी रोगियों की होगी खोज

Ghughuti Bulletin

सोमेश्वर:  क्षय मुक्त अभियान के लिए स्वास्थ्य विभाग तैयारियों में जुटा हुआ है। जिसके लिए आशा वर्कर्स को क्षयरोगियों की खोजबीन के लिए निर्देशित किया गया। स्वास्थ्य विभाग ने 15 फरवरी से 19 फरवरी तक 5 दिवसीय अभियान चलाए, जिसके तहत रोगियों की खोजबीन की जाएगी।

राजकीय अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सोमेश्वर में क्षय रोगी खोजी अभियान के तहत आशा वर्कर्स की एक गोष्ठी संपन्न हुई। जिसमें स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने सक्रिय क्षयरोगी खोजी अभियान को सफल बनाने हेतु विचार व्यक्त किए।. वहीं आशा वर्कर्स को प्रस्तावित 5 दिवसीय कार्य योजना की जानकारी दी गई।

क्षयरोग इकाई के प्रभारी आनंद सिंह मेहता तथा भरत सिंह राणा ने आशाओं को कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया है कि आगामी 15 फरवरी से 19 फरवरी तक 5 दिवसीय क्षयरोगी खोजबीन अभियान चलाया जाएगा। जिसके अंतर्गत प्रत्येक गांव में उपचार के बगैर रह रहे क्षय रोगियों की जानकारी जुटाकर उन्हें उपचार के लिए प्रेरित करना होगा।

गोष्ठी में वक्ताओं ने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि समाज में कोई भी क्षय रोगी उपचार के बगैर न रहे। इसके लिए आशा वर्कर्स को क्षय रोगियों की खोज करनी होगी. जिसके बाद उन्हें उपचार देकर जीवन की मुख्यधारा में जोड़ा जाएगा।

गोष्ठी में डॉ आनंद नारायण तिवारी, डॉ. दीपिका रानी, गोपाल गोस्वामी, महेंद्र अलमिया और हिमांशु वर्मा ने क्षय रोगियों के प्रति समाज में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने के उपाय और सुझाव दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

एशियन एकेडमी में ई लर्निंग कक्षाएं शुरू

पिथौरागढ़:  जनपद में एशियन एकेडमी में ई लर्निंग कक्षाएं शुरू की गई हैं। स्कूल प्रबंधन ने कहा है कि ऐसा करने वाला वह जिले का पहला स्कूल बना है। स्कूल ने शिक्षा के क्षेत्र में नई पहल करते हुए ई कोडिंग व डिजीटल पढ़ाई शुरू की। विधायक चंद्रा पंत ने […]