भारी बारिश के चलते मौसम विभाग ने किया दो दिन का येलो अलर्ट जारी

Devendra Budakoti

देहरादून: उत्तराखंड के मौसम विभाग ने शुक्रवार व शनिवार को भारी बारिश के चलते येलो अलर्ट जारी किया है। बागेश्वर, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली जिलों के लिए कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने पहले राज्य के अधिकांश जिलों के लिए भारी से भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। लेकिन इसे अब येलो अलर्ट में तब्दील किया गया है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मानसून की सक्रियता पर लगातार निगाह रखी जा रही है। जो संकेत मिल रहे हैं उसके हिसाब से बारिश से जिलों में मामूली राहत रहेगी। 

हालांकि कहीं-कहीं बारिश से जनजीवन प्रभावित हो सकता है। येलो अलर्ट के मद्देनजर चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग जिलों में संवेदनशील इलाकों में हल्का भूस्खलन, चट्टान गिरने के कारण सड़क मार्ग बाधित, नदियों के जल स्तर में वृद्धि, निचले इलाकों में जल भराव हो सकता है। 24 व 25 जुलाई को भी पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं-कहीं तीव्र बौछार, हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 

उत्तराखंड में हो रही बारिश की वजह से राज्य में 161 सड़कें बंद हैं। लोक निर्माण विभाग के एचओडी अयाज अहमद ने बताया कि सड़कों को खोलने में 243 जेसीबी मशीनें लगाई गई हैं।

साथ ही पैदल मार्ग पर बना अस्थायी पुल क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण फूलों की घाटी की यात्रा गुरुवार को भी बंद रही। वन क्षेत्राधिकारी चेतना कांडपाल ने बताया कि रास्ता बनते ही पर्यटकों की आवाजाही सुचारु कर दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

लगातार हो रही बारिश और भूस्खलन से राज्यभर में 161 मार्ग हुए बंद

देहरादून: प्रदेश में लगातार हो रही बारिश और भूस्खलन से राज्यभर में 161 मार्ग बंद हो गये हैं। बंद मार्गों में नौ राज्य मार्ग भी शामिल हैं।  प्रांतीय खंड उत्तरकाशी में कमद अयारखाल मोटर मार्ग बंद हो गया है। प्रांतीय खंड पिथौरागढ़ में सातसिलिग थल मोटर मार्ग, निर्माण खंड दुगड्डा […]