पिथौरागढ़ में भूकंप के झटके

Ghughuti Bulletin

-रिक्टर स्केल 4.1 मापी गयी तीव्रता

देहरादून : पिथौरागढ़ में बुधवार देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिला मुख्यालय सहित मुनस्यारी और धारचूला में भी भूकंप महसूस किया गया। लेकिन आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार भूकंप से क्षति की सूचना कहीं से भी प्राप्त नहीं हुई है।

जानकारी के अनुसार भूकंप का केंद्र पिथौरागढ़ में था। इसकी गहरी 10 किमी और रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.1 मापी गई। भूकंप के लिहाज से उत्तराखंड राज्य बेहद संवेदनशील है। राज्य का अधिकतर क्षेत्र जोन चार और पांच में आता है। जिस वजह से यहाँ भूकंप के झटके महसूस किये जाते हैI वहीं उत्तराखंड, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर में अक्सर हल्के भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं।

बता दे इससे पहले भी पांच दिसंबर को उत्तराखंड में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। तब उत्तरकाशी और टिहरी जिले में देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमान पर 3.8 रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

पीएम मोदी के उत्तराखंड आगमन पर राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने किया स्वागत

देहरादून:प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के देवभूमि उत्तराखण्ड आने पर आर्मी हैलीपेड, हल्द्वानी पर  राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (से.नि) गुरमीत सिंह और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उनका स्वागत किया।  बाकी संबंधित खबरें :  उत्तरकाशी में महसूस किए गए भूकंप के झटके सीएम ने लांच किया उत्तराखण्ड भूकम्प एलर्ट एप बदरीनाथ हाईवे खुला, […]