लोक कलाकारों दी सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बहिष्कार की चेतावनी

Ghughuti Bulletin

देहरादून: उत्तराखण्ड के लोक कलाकारों ने वर्ष 2019कृ20 का भुगतान करने सहित अन्य मांगों को लेकर आज गांधी पार्क के समक्ष सांकेतिक धरना दिया।

गांधी पार्क के समक्ष धरने पर बैठे लोक कलाकारों का कहना था कि प्रदेश सरकार द्वारा लोक कलाकारों को वर्ष 2019कृ20 तक के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का पूर्ण भुगतान अब तक नहीं किया गया है।

कहा कि भारत के किसी भी राज्य में सांस्कृतिक दलों से जीएसटी नहीं लिया जाता है। जबकि उत्तराखण्ड में सांस्कृतिक दलों पर जीएसटी थोपा गया है।

उत्तराखण्ड राज्य की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए सांस्कृतिक आयोजन में जाने वाले कलाकारों के बिलों का भुगतान पूर्व की भांति किया जाए।

लोक कलाकारों ने कहा कि सांस्कृतिक दलों को स्थानीय कार्यक्रम में एक दिन का भत्ता दिया जाए। संस्कृति विभाग कल्याण कोष समिति में संस्कृति विभाग में पंजीकृत कलाकारों को ही सदस्य बनाया जाए।

संस्कृति विभाग कलाकार कल्याण कोष से कलाकार की आर्थिक स्थिति खराब होने पर तुरंत आर्थिक सहायता की जाए। कलाकारों का पहचान पत्र पूर्व की भांति बनाया जाए। सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भुगतान सांस्कृतिक कार्यक्रम के बिल जमा होने के एक महीने के अंदर किया जाए।

संस्कृति विभाग में सांस्कृतिक सलाहकार का चयन यथाशीघ्र किया जाए। संस्कृति विभाग में रणमंडल संयोजक का पद शीघ्र भरा जाए।

लोक कलाकारों चेतावनी दी है कि यदि उनकी मांगों पर 15 दिन तक कोई कार्यवाही नहीं की गई तो वे अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का बहिष्कार करते हुए आंदेालन करने के लिए बाध्य होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

7 अवैध तमंचों सहित 4 जिंदा कारतूस के साथ तस्कर को किया गिरफ्तार

देहरादून:  उत्तराखंड स्पेशल टास्क फोर्स ने अवैध आर्म्स डीलर के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। एसटीएफ ने हथियारों के जखीरे के साथ एक आरोपी को दबोचा है। आरोपी के पास 7 अवैध तमंचे सहित 4 जिंदा कारतूस बरामद हुई हैं। आरोपी से बरामद इन तमंचों की कीमत लगभग 1.5 लाख […]