वन अनुसंधान संस्थान में मनाया गया वन दिवस, प्रदर्शनी का किया गया आयोजन

Ghughuti Bulletin

देहरादून: वन अनुसंधान संस्थान द्वारा देहरादून विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी अन्तर्राष्ट्रीय वन दिवस-2021 मनाया गया। इस अवसर पर संस्थान में ’’वन पुनरूद्वारः स्वास्थ्य एवं स्वस्थ रहने के बेहतर तरीके’’ विषय पर एक प्रदर्शनी लगाई गई। जिसमें संस्थान के विभिन्न प्रभागों द्वारा पोस्टर आदि के माध्यम से आम जनता को वैज्ञानिक एवं तकनीकी जानकारी दी गई। प्रदर्शनी का उद्घाटन भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद् के महानिदेशक एवं वन अनुसंधान संस्थान के निदेशक अरूण सिंह रावत ने किया। इस अवसर पर संस्थान के अधिकारी, प्रभाग प्रमुख, वैज्ञानिक एवं कर्मचारीगण मौजूद रहे।

संस्थान ने इस अवसर पर केन्द्रीय विद्यालय तथा नवोदय विद्यालय के छात्रों के लिए निबन्ध तथा पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जिसमें प्रतिभागियों से ’’ कई जातियों की अत्यधिक कमजोर अवस्था एवं पुनर्जनन की कठिन व धीमी प्रक्रिया को ध्यान में रखते हुए स्वदेशी वनस्पतियों में सुधार के अभिनव उपाय’’ विषय पर आॅनलाइन प्रविष्टियां मांगी गई। साथ ही साथ इस अवसर पर बर्ड वाॅचिंग एवं फलोरा बायोडायवर्सिटी को दर्शाने हेतु प्रातः भ्रमण की व्यवस्था की गई। संस्थान के सभी संग्रहालय संस्थान में भ्रमण करने वाले आगंतुको के लिए निशुल्क खुले रहे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

महावीर चौक के सौंदर्यीकरण को लेकर जैन मिलन का प्रतिनिधिमंडल मेयर से मिला

देहरादून:  भारतीय जैन मिलन के राष्ट्रीय चैयरमैन मानवाधिकार सचिन जैन के नेतृत्व में महापौर देहरादून सुनील उनियाल गामा से भेंट कर महावीर चैक (सहारनपुर चैक) के सौंदर्यीकरण के लिए ज्ञापन दिया गया। इस अवसर पर भारतीय जैन मिलन के केंद्रीय मानवाधिकार चेयरमैन सचिन जैन ने बताया कि वर्ष 2005 में […]