क्रिप्टोकरेंसी में धन निवेश का लाभ कमाने का लालच देकर धोखाधड़ी

Ghughuti Bulletin

देहरादून: देश में डिजिटलाईजेशन की लगातार वृद्धि हो रही है। लेकिन जहां एक तरफ से लाभ हो रहा है, वहीं दूसरी तरफ साइबर अपराध भी बढ़ते जा रहे है। आम जनता की कमाई हड़पने के लिए साइबर अपराधी नए नए तरीके से उन्हें फांस रहे हैं और धोखाधड़ी कर रहे हैं। इसी बीच साइबर ठगों द्वारा आम जनता को क्रिप्टो करेंसी में धन निवेश कर लाभ कमाने का लालच देकर धोखाधड़ी करने के कई मामले सामने आ रहे हैं।


साइबर अपराध के चलते देहरादून निवासी दिनेश कुमार गुप्ता के द्वारा साइबर सेल में धोखाधड़ी होने के सम्बन्ध में शिकायत दर्ज करायी गयी। शिकायत दर्ज कराते हुए उन्होंने बताया कि सौरभ मैंदोला नाम के युवक द्वारा स्वयं को फाइनेंस प्लानर एवं एडवाइजर कंपनी का मालिक बताकर उनकी धनराशि को क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट कर भारी लाभ कमाने की बात कहकर लगभग एक करोड़ 14 लाख रुपए हड़प लिए। दिनेश गुप्ता की शिकायत दर्ज कर साइबर सेल ने यह मामला निरीक्षक त्रिभुवन रौतेला को सौंपा दिया गया।
जांच के दौरान आरोपी द्वारा प्रयोग किए गए मोबाइल नंबर, बैंक खातों एवं संबंधित ट्रेडिंग कंपनियों से विवरण प्राप्त किये गए। जानकारी से पता चला कि आरोपी सोरभ मैंदोला निवासी टर्नर रोड ,देहरादून द्वारा नकली आईडी बनाकर करोड़ों की धोखाधड़ी की गई है।


पुलिस टीम द्वारा तकनीकी संसाधनों की सहायता से सुराग प्राप्त किए गए। जिसके बाद सौरव मेंदोला को पूछताछ के लिए साइबर थाने बुलाया गया। पूछताछ में अन्य और अहम सुराग मिले है । आरोपी के विरुद्ध आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की गयी है।तथा संबंधित आरोपियों के विरुद्ध सुराग इक्कठा करने के लिए जांच जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

दिल्ली में शुक्रवार से सभी स्कूल रहेंगे अगले आदेश तक बंद

दिल्ली: राजधानी में शुक्रवार से सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल अगले आदेश तक बंद कर दिए गए हैं। यह फैसला दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद लिया है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा है कि प्रदूषण से बिगड़ते हालात को देखते हुए यह फैसला […]