राज्यपाल ने दी अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामनाएँ

Ghughuti Bulletin

देहरादून:  राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएँ दी हैं।

राज्यपाल श्रीमती मौर्य ने अपने संदेश में कहा कि एक लम्बे समय से पूरी दुनिया कोरोना वायरस के संक्रमण के खिलाफ लड़ रही है। महामारी ने मानव जीवन को कई तरह से प्रभावित किया है। इस महामारी से लाखों लोग शारीरिक और मानसिक पीड़ा का शिकार हुए हैं।

ऐसे समय में इस संकट से उबरने के लिए व्यक्ति को आत्मबल और धैर्य की सबसे अधिक जरूरत है। जब पूरी दुनिया में महामारी फैली हुई है तब हम अपने अंदर किसी भी प्रकार के असंतुलन एवं अशांति को फैलने से रोकें।

जब भी दुनिया में या किसी देश अथवा समाज में कोई आपदा आती है तो मनुष्य की आत्मशक्ति ही संतुलन बनाने का कार्य करती है। इसी आत्मबल और संतुलन को बनाये रखने व तनाव को दूर करने में योग की अहम भूमिका है।

राज्यपाल श्रीमती मौर्य ने कहा कि योग हमें शारीरिक और मानसिक तनाव से दूरी बनाए रखने एवं असहज स्थिति में संतुलन बनाने में मदद करता है।

रिसर्च की मानें तो इस महामारी के बाद लोगों को बहुत सारी चुनौंतियों का सामना करना पड़ रहा है जिससे लोगों में निराशा और अवसाद पैदा हुआ है। इन सभी दुष्प्रभावों को योग अपनाकर ही दूर किया जा सकता है।

राज्यपाल ने कहा कि इस संक्रमण और संकट के समय में शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग सर्वोत्तम उपाय है।

उन्होंने सभी से अपील है कि अपनी दिनचर्या में योग को शामिल कर कोरोना संकट का मजबूति से सामना करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुख्यमंत्री ने किया कोविड वैक्सिनेशन सेंटर का निरीक्षण

देहरादून: मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने कारगी चौक के समीप संत निरंकारी भवन में चल रहे कोविड वैक्सिनेशन सेंटर का निरीक्षण किया। वहीं मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से वैक्सीनेशन की जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान सभी व्यवस्थाएं सही पाये जाने पर मुख्यमंत्री ने संतोष व्यक्त किया। स्वास्थ्य विभाग […]