भारतीय मूल की हरनाज संधू बनी मिस यूनिवर्स, रचा इतिहास

Ghughuti Bulletin

देहरादून: भारत की अभिनेत्री-मॉडल हरनाज़ संधू ने सोमवार को मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब अपने नाम कर इतिहास रचा। इस प्रतियोगिता में 80 देशों की प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था जिसमे भारत की हरनाज संधू ने मिस यूनिवर्स का ख़िताब अपने नाम किया। भारत को 21 साल बाद इस प्रतियोगिता में जीत हासिल हुई है.

बता दे संधू से पहले सिर्फ दो भारतीय महिलाओं ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता है।जिसमे पहली अभिनेत्री सुष्मिता सेन को 1994 में और दूसरी लारा दत्ता को साल 2000 में यह ताज पहनाया गया था.

इस अंतरराष्ट्रीय सौंदर्य प्रतियोगिता के 70वें संस्करण का आयोजन इजरायल के ईलात में किया गया था जिसमें 21 वर्षीय संधू को सफलता मिली।

रविवार को संधू को 70वीं मिस यूनिवर्स का ताज पहनाया गया।

इस प्रतियोगिता में राष्ट्रीय वेशभूषा, इवनिंग गाउन और स्विमवीयर के पारंपरिक प्रदर्शन के साथ ही प्रतियोगियों के सार्वजनिक बोलने के कौशल का परीक्षण करने के लिए सवालों की एक शृंखला शामिल थी।

बता दे कि चंडीगढ़ की मॉडल संधू लोक प्रशासन विषय से स्नातकोत्तर (एमए) की पढ़ाई कर रही हैं। उन्हें मिस यूनिवर्स का ताज इस प्रतियोगिता की 2020 की विजेता मेक्सिको की एंड्रिया मेज़ा ने पहनाया। इस प्रतियोगिता में पराग्वे की 22 वर्षीय नादिया फेरेरा दूसरे स्थान पर रहीं, जबकि दक्षिण अफ्रीका की 24 वर्षीय लालेला मसवाने तीसरे स्थान पर रहीं।

खिताब जीतने के बाद हरनाज़ संधू ने कहा, ‘मैं ईश्वर, माता-पिता और मिस इंडिया ऑर्गनाइजेशन का आभार प्रकट करती हूं, जिन्होंने इस पूरी यात्रा में मेरा मार्गदर्शन किया और मेरी सहायता की।

संधू ने कहा, ‘मेरी जीत की कामना और प्रार्थना करने वाले सभी लोगों को ढेर सारा प्यार। 21 साल बाद इस गौरवशाली ताज को भारत लाना गर्व का क्षण है।

प्रतियोगिता में अंतिम सवाल-जवाब चरण में संधू से यह सवाल पूछा गया कि वर्तमान समय में युवा महिलाएं जो दबाव महसूस कर रही हैं, उससे निपटने के लिए वह उन्हें क्या सलाह देंगी?

इस पर उनका जवाब था, ‘वर्तमान समय में युवा जिस बड़े दबाव का सामना कर रहे हैं, वह है खुद पर विश्वास करना। यह जानना कि आप अद्वितीय हैं और यही आपको सुंदर बनाता है. दूसरों के साथ खुद की तुलना करना बंद करें और दुनिया भर में हो रही महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करें। यही आपको समझने की जरूरत है।

उन्होंने आगे कहा ‘बाहर आएं और खुद के लिए बात करें, क्योंकि आप ही अपनी जिंदगी के नेतृत्वकर्ता हैं आप ही खुद की आवाज हैं। मैंने खुद पर भरोसा कियाइसलिए आज मैं यहां खड़ी हूं।उनके जवाब को सुनकर दर्शको ने खूब तालियां बजाई।

संधू ने 2017 में सौंदर्य क्षेत्र में अपनी यात्रा की शुरुआत की थी, जब उन्होंने टाइम्स फ्रेश फेस का अवॉर्ड जीता था। वह 17 साल की उम्र में चंडीगढ़ का प्रतिनिधित्व कर रही थीं। बाद में उन्होंने लीवा मिस दीवा यूनिवर्स 2021 का खिताब जीता।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत बनने जा रहे राज्य विद्यालय मानक प्राधिकरण

देहरादून : नई राष्ट्रिय शिक्षा नीति के तहत अब प्राइवेट स्कूलों में छात्र संख्या,उनकी फीस व अन्य शुल्क के अनुसार शिक्षक-कार्मिकों के वेतन भी तय किए जा सकेंगे। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत बनने जा रहे राज्य विद्यालय मानक प्राधिकरण (एसएसएसए) को सरकार सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में शिक्षा […]