असर कोविड19: रामनवमी पर गंगा स्नान के लिए नही पहुंचे श्रद्धालु

हरिद्वार: महाकुंभ के दौरान बुधवार को रामनवमी का पर्व स्नान था। किन्तु लॉकडाउन का असर कुंभनगरी हरिद्वार में भी देखने को मिला है।

बुधवार को तीर्थनगर हरिद्वार में अधिकतर गंगा घाट खाली रहें। बेहद कम संख्या में भक्त स्नान के लिए पहुंचे । वहीं, मंगलवार को दिल्ली-हरिद्वार हाईवे पर पूरे दिन सन्नाटा पसरा रहा।

आम दिनों कि तरह गंगा घाटों पर चहलपहल नहीं दिख दिखी। लॉकडाउन के चलते रामनवमी पर सीमित संख्या में श्रद्धालुओं के हरिद्वार पहुंचने की संभावना पहले से ही थी।

वहीं अगर दिल्ली में लॉकडाउन बढ़ता है तो इसका प्रभाव चैत्र पूर्णिमा के अंतिम महाकुंभ स्नान पर भी दिख सकता है। कुंभनगरी में अचानक दूसरे राज्यों से आने वाले यात्रियों का आवागमन थम गया है। खासकर साप्ताहिक कर्फ्यू के दिन यात्रियों की संख्या में भारी कमी आई है।

पिछले स्नान पर्वों पर दो-तीन दिन पहले यात्री हरिद्वार पहुंच जाते थे। हाईवे पर भी वाहनों का रेला उमड़ पड़ता था। बस अड्डों और रेलवे स्टेशन पर भी यात्रियों की अच्छी खासी भीड़ नजर आती थी। परन्तु अब कुंभनगरी हरिद्वार में पूरी तरह सन्नाटा नजर आ रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सबकी जिम्मेदारी है पर्यावरण को बचाए रखना: सीएम

-पर्यावरण शिक्षा के रूप में हुई थी विश्व पृथ्वी दिवस की शुरुआत -1970 में अमेरिकी सीनेटर जेराल्ड नेल्सन ने की थी स्थापना देहरादूनः  22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस के रुप में हर साल मनाया जाता है। गुरूवार को दुनियाभर में पृथ्वी दिवस मनाया गया। इस मौके पर उत्तराखंड के […]