मुख्यमंत्री ने की महत्वपूर्ण घोषणाएं

Ghughuti Bulletin

-गवर्नमेण्ट डिग्री कॉलेजों के छात्रों को दिया जाएगा टैबलेटः धामी
-पुलिस, राजस्व और ग्राम्य विकास के कार्मिकों को कोविड काल में योगदान के लिये प्रोत्साहन राशि

देहरादून:  राज्य में प्रत्येक विधानसभा सदस्य को दी जाने वाली विधायक निधि में वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए की गई 1.00 करोड़ (एक करोड़ मात्र) रुपये की कटौती को निर्गत किया जायेगा।

गवर्नमेण्ट डिग्री कॉलेजों के छात्रों को टैबलेट उपलब्ध कराया जायेगा। इससे लगभग 1 लाख छात्र छात्राएं लाभान्वित होंगे। इसका कुल व्यय भार 100 करोड़ रूपए है। राज्य स्थित कैण्ट बोर्ड में निवास करने वाले भूतपूर्व सैनिकों का भवन कर माफ करने हेतु यथोचित कार्यवाही की जायेगी।

राज्य में कृषि एवं सम्बद्ध क्षेत्रों के विकास, पलायन की रोकथाम एवं स्वरोजगार के अवसर पैदा करने हेतु भू-विधियों का अध्ययन कर आवश्यक सुझाव देने के लिए पूर्व मुख्य सचिव व अध्यक्ष, उत्तराखण्ड राजस्व परिषद् श्री सुभाष कुमार की अध्यक्षता में समिति का गठन कर दिया गया है।

कॉन्सटेबल, हेड कॉन्सटेबल, सब-इन्सपेक्टर एवं इन्सपेक्टर को कोविड-19 में उनके द्वारा किये जा रहे सराहनीय कार्यों एवं सेवाओं के लिए 10,000 रुपये की एकमुश्त प्रोत्साहन राशि दी जायेगी।

पटवारी व लेखपाल, राजस्व निरीक्षक एवं नायब तहसीलदार को कोविड-19 में उनके द्वारा किये जा रहे सराहनीय कार्यों एवं सेवाओं के लिए 10,000 रुपये की एकमुश्त प्रोत्साहन राशि दी जायेगी।

ग्राम विकास अधिकारी, ग्राम पंचायत विकास अधिकारी और सहायक विकास अधिकारी को कोविड में उनके द्वारा किये जा रहे सराहनीय कार्यों एवं सेवाओं के लिये रूपये 10000 की एकमुश्त प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

प्रदेश के सभी विद्यालयों में छात्राओं के लिए अलग से शौचालय की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। शिवानंद नौटियाल छात्रवृत्ति की राशि को 250 रुपये से बढ़ाकर 1500 रुपये करने और साथ ही इसके लाभान्वितों की संख्या को 11 से बढ़ाकर 100 करने की घोषणा की।

श्रीदेव सुमन राज्य मेधावी छात्रवृत्ति की राशि को 150 रुपये से बढ़ाकर 1000 रुपये करने की भी घोषणा की। 600 अतिरिक्त विद्यालयों में वर्चुअल क्लासेज की व्यवस्था की जाएगी।

अटल उत्कृष्ट विद्यालयों सहित सभी शासकीय विद्यालयों में 1 से 14 सितम्बर 2021 तक प्रवेश पखवाड़ा एवं 15 सितम्बर 2021 को नवप्रवेशित बच्चों के लिए स्वागोत्सव मनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बांगर में डॉक्टर की तैनाती न हुई तो होगा आंदोलन: मोहित

-ऐलोपैथिक चिकित्सालय रणधार बांगर में धरने पर बैठे उक्रांद कार्यकर्ता -बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर बांगर के युवाओं में आक्रोश रुद्रप्रयाग:  उत्तराखंड क्रांति दल के नेतृत्व में बांगर क्षेत्र के युवाओं ने राजकीय ऐलोपैथिक चिकित्सालय रणधार बांगर में धरना दिया। इस चिकित्सालय में डॉक्टर तो दूर फार्मासिस्ट तक नहीं है। […]