देव स्थानम बोर्ड के विरोध में केदारनाथ के तीर्थ पुरोहित उतरे सड़कों पर

Ghughuti Bulletin

 -गुप्तकाशी और केदारनाथ में रैली निकालकर किया प्रदर्शन कर जताया विरोध

रुद्रप्रयाग: देव स्थानम बोर्ड के विरोध में केदारनाथ धाम के तीर्थ पुरोहित सड़कों पर उतर गये हैं। बोर्ड के विरोध में तीर्थ पुरोहितों ने गुप्तकाशी में सरकार के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया।

इस दौरान तीर्थ पुरोहित समाज ने चेतावनी देते हुये कहा कि यदि शीघ्र ही सरकार बोर्ड को भंग नहीं करती है तो आंदोलन को ओर तेज किया जायेगा। वहीं दूसरी ओर पुरोहितों ने केदारनाथ धाम में भी हेलीपैड से लेकर मुख्य मंदिर तक रैली निकालकर प्रदर्शन किया।

देव स्थानम बोर्ड के विरोध में अब तीर्थ पुरोहित सड़कों पर उतर आये हैं। देव स्थानम बोर्ड को भंग करने को लेकर तीर्थ पुरोहितों ने केदारघाटी के गुप्तकाशी से लेकर केदारनाथ के शीतकालीन गददीस्थल ऊखीमठ तक रैली निकालकर विशाल प्रदर्शन किया। तीर्थ पुरोहितों के इस आंदोलन में अब उनके घर वाले भी शामिल हो रहे हैं।

आंदोलित तीर्थ पुरोहितों ने कहा कि सरकार ने जबरन देव स्थानम बोर्ड का गठन किया है। जब से बोर्ड का गठन हुआ है, तब से लेकर अब तक बोर्ड को भंग करने की मांग की जा रही है। तीर्थ पुरोहित लगातार आंदोलन कर रहे हैं, लेकिन सरकार बोर्ड को भंग करने के बजाय, इसका विस्तार कर रही है। यदि सरकार ने शीघ्र ही इस बोर्ड को भंग नहीं किया तो इसके बुरे परिणाम भुगतने होंगे।

तीर्थ पुरोहित समाज ने कहा कि बोर्ड का गठन होने से उनके हक-हकूक प्रभावित हो रहे हैं। वह वर्षों से केदारनाथ में रह रहे हैं, लेकिन अब उन्हें केदारनाथ जाने के लिये अनुमति मांगनी पड़ रही है। इतना ही नहीं मंदिर के भीतर प्रवेश करने से भी रोका जा रहा है।

केदारनाथ धाम में भी तीर्थ पुरोहितों ने बोर्ड के विरोध में हेलीपैड से लेकर मंदिर तक रैली निकालकर प्रदर्शन किया। इस दौरान पुरोहितों ने मंदिर के आगे बोर्ड को भंग करने की मांग को लेकर धरना भी दिया।

तीर्थ पुरोहितों के इस आंदोलन को क्षेत्रीयं सदस्य, ग्राम प्रधान, व्यापार संघ आदि ने भी सहयोग दिया है। तीर्थ पुरोहितों ने उप जिलाधिकारी के माध्यम से इस संबंध में मुख्यमंत्री को भी ज्ञापन भेजा है।

इस मौके पर केदारसभा के अध्यक्ष विनोद शुक्ला, महामंत्री कुबेरनाथ पोस्ती, जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुमंत तिवारी, संतोष त्रिवेदी, उमेश पोस्ती, डॉ विनित पोस्ती, अंकुर शुक्ला, प्रवीन तिवारी, पवन तिवारी, रमाकांत शर्मा, कुलदीप बगवाड़ी सहित अन्य मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड कांग्रेसः पूर्व सांसद प्रतिनिधि विकास जुगरान को मुख्य प्रवक्ता की जिम्मेदारी

देहरादूनः कांग्रेस की जिला कमेटी की ओर से पूर्व सांसद प्रतिनिधि विकास जुगरान को मुख्य प्रवक्ता की जिम्मेदारी सौंपी गई है। बुधवार को पार्टी जिलाध्यक्ष वीरेंद्र रावत व पूर्व कैबिनेट मंत्री राजेंद्र भंडारी ने विकास जुगरान को पत्र सौंपा। बता दें कि विकास जुगरान वर्ष 2000 से 2006 तक एनएसयूआई […]