सैन्यधाम पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ, शहीदों के आंगन की मिट्टी पर अर्पित की पुष्पांजलि

Ghughuti Bulletin

देहरादून: भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज बुधवार को देहरादून के सैन्यधाम पहुंचे। सैन्यधाम पहुंचकर राजनाथ सिंह ने शहीदों के आंगन की मिट्टी पर पुष्पांजलि अर्पित की।

रक्षा मंत्री के साथ सीएम पुष्कर सिंह धामी, केंद्रीय मंत्री अजय भट्ट, विस अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल, भाजपा अध्यक्ष मदन कौशिक, पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत और टिहरी सांसद माला राज्य लक्ष्मी शाह भी मौजूद रहीं। सैन्यधाम के शहीद द्वार का नाम सीडीएस जनरल बिपिन रावत के नाम पर रखा जाएगा।

मालूम हो कि देहरादून स्थित सैन्यधाम को उत्तराखंड के पांचवे धाम के रूप में विकसित किया जा रहा है। यहाँ प्रदेश के शहीदों की यादों को संजोकर रखा जाएगा। सैन्यधाम के लिए 1734 शहीदों के आंगन की मिट्टी को लाया गया है। जिसे अमर जवान ज्योति की बुनियाद में लगाया जाएगा। सैन्यधाम में शहीद जसवंत सिंह और हरभजन सिंह के मंदिर बनाए जाएंगे। सैन्यधाम को बनाने में लगभग 63 करोड़ की लागत आयेगी।

धाम में अमर जवान ज्योति, म्यूजियम, थियेटर, गन, टैंक प्रमुख आकर्षण का केंद्र होंगे। विदित हो कि 15 नवंबर 2021 को चमोली के स्वाड गांव से शहीद सम्मान यात्रा शुरू की गई थी। शहीद सम्मान यात्रा का आज बुधवार को गुनियाल गांव में समापन होगा। 

शहीद सम्मान यात्रा के जरिये 95 ब्लॉकों के 1734 शहीद परिवारों से संपर्क कर उनके आंगन की मिट्टी को पवित्र कलश में यहां लाया गया है। 50 बीघा में बनने वाला धाम दो साल के भीतर बनकर तैयार हो जाएगा। यहां भी अखंड ज्योति प्रज्वलत रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

ढाका पंहुचे राष्ट्रपति कोविंद, बांग्लादेश के 50वें विजय दिवस समारोह पर होंगे विशिष्ट अतिथि

दिल्ली: अपनी पहली आधिकारिक तीन दिवसीय यात्रा पर भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द आज बुधवार को बांग्लादेश की राजधानी ढाका पहुंच गए हैं। बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हमीद ने राष्ट्रपति कोविन्द का ढाका एयरपोर्ट पर स्वागत किया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द अपने समकक्ष के साथ बातचीत करेंगे और बांग्लादेश […]