गढ रत्न नरेन्द्र सिंह नेगी से हुआ प्रेस क्लब में, संवाद

Ghughuti Bulletin

देहरादून: प्रेस क्लब द्वारा आयोजित संवाद कार्यक्रम में लोक गायक नरेन्द्र सिंह नेगी को संगीत नाट्य अकादमी पुरूष्कार से सम्मानित होने पर बधाई एवं शुभकामनांए प्रेषित की गयी। इस अवसर पर नेगी ने कहा वो गढ़वाली बोली भाषा को लेकर 40 वर्षों से कर रहे हैं। अपनी भाषा को बचाने और बढाने के लिए निरन्तर कार्य हो रहा है।जिसमें ,गणेश कुकसाल,माधुरी बर्थवाल,प्रीतम भरतवाण, समेत अन्य बहुत लोक गायक अपना योगदान दे रहे हैं।

नेगी ने कहा कि प्रदेश की सरकार भी लोक भाषा,और लोक साहित्य पर काम कर रही है। उन्हेंने क्षेत्रीय बोली भाषाओं का देशभर में महत्व समझाते हुए कहा कि, असम के लोक गायक भूपेन हजारिका को भारत रत्न दिया गया है। जो कि क्षेत्रीय भाषाओं के गीत गायन के लिए बड़ा सम्मान हैI

उत्तराखंड के गीत संगीत को लेकर उन्होंने कहा कि आज युवा पीढी़ में धीरे धीरे परिवर्तन हो रहा है। युवा पीढी़ गढ़वाली गीत सुन रही है,अमेरिका,ब्रिटेन,कनाडा,में तक गढ़वाली गीतों का आयोजन हो रहा है।

नेगी ने कहा कि सरकार को गढवाली,कुमाँऊनी, लोक भाषा की अकादमी बनानी चाहिए, इससे लोक भाषाऐं जीवित रहेंगी। साथ ही पत्रकारों से भी आह्वाहन किया कि,आप लोग अपनी बोली भाषा को बचाने के लिए आगे आऐं।

प्रेस क्लब के अध्यक्ष जीतेन्द्र अन्थवल ने कहा कि नरेन्द्र सिंह नेगी जी का गढवाली लोक साहित्य को बढाने और भाषा के प्रचार प्रसार करने में महत्वपूर्ण योगदान है। प्रेस क्लब में पूर्व अध्यक्ष नवीन थलेडी़ और योगेश भट्ट ने नेगी जी को पहाडी़ टोपी पहनाकर उनका अभिनंदन किया। इस मौके पर गढ रत्न नरेन्द्र सिंह नेगी ने जयदीप शकलानी द्वारा प्रेस क्लब को भेंट किये गए साउंड सिस्टम का उदघाटन किया।

इसअवसर पर गढ़वाली लोक साहित्य के साहित्यकार नन्द किशोर हटवाल समेत सभी वरिष्ट पत्रकारगण उपस्थित रहे संवाद कार्यर्कम का संचालन प्रेस क्लब के महामंत्री ओ. पी बेंजवाल ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

धार्मिक स्थल पर भगवा झंडा लहराने से हुआ हंगामा, वीडियो वायरल

देहरादून : शनिवार को हनुमान जयंती पर निकाले गए जुलूस के दौरान काठगोदाम में एक युवक ने धार्मिक स्थल के गेट पर भगवा झंडा लगा दिया। इतना ही नहीं युवक ने इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। जिसके बाद शिकायत मिलने पर पुलिस ने तत्काल झंडा उतार […]