नव निर्माण कोर्ट परिसर में फैमिली कोर्ट का उद्घाटन

देहरादून:  नैनीताल हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस राघवेंद्र सिंह चैहान ने वर्चुअली देहरादून के नए जिला कोर्ट परिसर में बने फैमिली कोर्ट भवन का उद्घाटन वर्चुअली किया।

इस दौरान देहरादून जिला कोर्ट के न्यायाधीश सहित तमाम अधिवक्ता और फैमिली कोर्ट के अधिवक्ता मौजूद रहे। देहरादून हरिद्वार रोड स्थित पुराने जेल परिसर में निर्माणाधीन जिला न्यायालय परिसर में सबसे पहले तैयार होने वाले फैमिली कोर्ट के उद्घाटन को लेकर अधिवक्ताओं में खासा उत्साह देखने को मिला।

वरिष्ठ अधिवक्ताओं ने राज्य सरकार से आग्रह किया कि पुराने कोर्ट से नए निर्माणाधीन भवन में आने वाले जिला न्यायालय परिसर के सभी कोर्ट जल्द से जल्द तैयार किए जाए।

साथ ही उन्होंने नए निर्माणाधीन न्यायालय में वकीलों की चेंबर व्यवस्था होने के साथ ही पुराने कोर्ट हरिद्वार रोड से आने जाने वाले मार्ग पर फ्लाईओवर निर्माण करने की मांग भी रखी है। ताकि आवाजाही सुरक्षित हो सके।

देहरादून के दशकों पुराने जिला कोर्ट के साथ अन्य अदालतों को हरिद्वार रोड स्थित पुराने जेल स्थान पर नवनिर्मित न्यायालय भवनों में शिफ्ट करने की कवायद चल रही है। इसी के दृष्टिगत जिला न्यायालय भवन के साथ ही अन्य अदालतों के भवन भी तैयार हो रहे हैं।

इसी क्रम में सबसे पहले सबसे व्यस्ततम रहने वाले फैमिली कोर्ट भवन उद्घाटन किया गया। नव निर्मित फैमिली कोर्ट भवन में सीढ़ियों के साथ लिफ्ट की सुविधा व दिव्यांग के लिए रैंप और शौचालय निर्माण अलग से कराया गया है।

कोर्ट में वाद दायर करने वालों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो इसके लिए उनके उचित बैठने की व्यवस्था, बच्चों के खेलने के साधन और विश्राम ग्रह की भी अतिरिक्त सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

फैमिली कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता मनमोहन लांबा ने बताया कि देहरादून जिले में सबसे अधिक मामले फैमिली कोर्ट में लंबित चल रहे हैं।

ऐसे में दशकों पुराने फैमिली कोर्ट में सुदृढ़ व्यवस्था ना होने के कारण कई तरह की तकनीकी समस्याएं लंबे समय से चल रहीं थी।

ऐसे में नए फैमिली कोर्ट के भवन तैयार होने के बाद अब ना सिर्फ पारिवारिक विवाद के लंबित मामले तेजी से निपटाए जाएंगे। बल्कि फैमिली कोर्ट से संबंधित वकीलों के साथ पीड़ितों को न्याय दिलाने में भी बड़ी राहत मिलेगी।

फैमिली कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता मनमोहन लावा के मुताबिक आधुनिक समय के मुताबिक नव निर्माण फैमिली कोर्ट में कई सुविधाएं वर्तमान समय के अनुसार मुहैया कराई गई है।

हालांकि पुरानी कोर्ट परिसर से आवाजाही के लिए कुछ समस्याएं जरूर सामने नजर आ रही हैं। लेकिन इस मामले में भी हाई कोर्ट को व्यवस्था बनाने के लिए आग्रह किया गया है।

वहीं उत्तराखंड बार काउंसिल के सदस्य चंद्रशेखर तिवारी का भी मानना है कि जिला न्यायालय परिसर में सबसे पहले तैयार होने वाले फैमिली कोर्ट से अधिवक्ताओं सहित केस दायर करने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

नए फैमिली कोर्ट में तमाम सुविधाएं हैं जो अब तक पुराने कोर्ट में नहीं थी. अधिवक्ता चंद्रशेखर तिवारी के मुताबिक नए निर्माण जिला न्यायालय के अन्य कोर्ट भवन को भी जल्द तैयार किया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार और हाई कोर्ट से आग्रह किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बीजेपी सरकार के चार साल पूरे, दृष्टि पत्र के आंकड़ों ने खोली पोल

देहरादून: उत्तराखंड में बीजेपी सरकार के चार साल पूरे हो गए हैं। इन चार सालों में सरकार और संगठन के दावे कितने जमीन पर उतरे, इसकी हकीकत साल 2017 में चुनावी दृष्टि पत्र को देखकर समझा जा सकता है। दृष्टि पत्र में मौजूद बिंदुवार वादों पर नजर दौड़ाएं तो अधिकतर […]