राष्ट्रीय पार्कों में बढ़ती गन्दगी और पर्यटकों के बर्ताव को लेकर जल्द जारी होगी नई गाइडलाइन

Ghughuti Bulletin

देहरादून: उत्तराखंड सरकार राष्ट्रीय पार्कों और पर्यटन स्थलों में पर्यटकों की सुरक्षा के लिया कुछ बदलाव करने जा रही है। इसके लिए बोर्ड ने मंजूरी दे दी है।

पर्यटकों की सुरक्षा और उनके बर्ताव को लेकर सरकार नई गाइडलाइन बना रही है। जिसमें धर्मशाला और होटल्स में खुले में पानी बहाने को लेकर प्रतिबंधित किया जाएगा। इसके साथ ही घूमने आये पर्यटकों जो जगह-जगह पर गंदगी और कूड़ा करते है उसको लेकर भी कुछ नियम बनाये जाएंगे।

राज्य के मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक डॉ.पराग धकाते ने बताया कि इसके लिए केंद्र सरकार नई गाइडलाइन बना रही है। इसमें कुछ संसोधन के बाद इसे राज्य में भी लागू किया जाएगा। उन्होंने बताया है कि घूमने आये पर्यटकों की सुरक्षा और उनके बर्ताव को देखते हुए नई नियमावली तैयार की जाएगी। इसके साथ ही नियमों का उलंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई का प्रावधान किया जाएगा।

बता दें कि राजाजी नेशनल पार्क में बने 10 किलोमीटर तक के प्राइवेट क्षेत्रों में माइनिंग के लिए भारतीय वन्यजीवन संस्थान पॉलिसी तैयार की जाएगी। जिसके लिए संस्थान ने दो माह का समय दिया है। इस अवधि पर इस बात का भी अध्यन किया जाएगा कि भविष्य में वन्यजीवों की सुरक्षा के लिए कोई खतरा तो पैदा नहीं होगा, क्यूंकि पार्क से लगी नदी के किनारे की जमीनें लोगों की है। जिन पर वे खनन के पट्टे के लिए आवेदन करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

राज्य में राजनीतिक घटनाक्रम जिस दिशा में बढ़ रहा है, उसमें विधानसभा भंग हो सकती है: संजय राउत

देहरादून: महाराष्ट्र में जारी राजनीतिक उथल-पुथल के बीच शिवसेना हार मानती दिख रही है। पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय रावल ने ट्वीट कर कहा है कि एकनाथ शिंदे सालों से हमारे साथ हैं और कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं। उनके लिए पार्टी छोड़ना कठिन नहीं होगा। हमारे लिए […]