भारत में वैक्सीन की दो डोज लेने वालों की संख्या सिंगल डोज वालों से ज्यादा हुई: स्वास्थ्य मंत्रालय

Ghughuti Bulletin

दिल्ली: भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश के टीकाकारण की ताजे आंकड़े जारी किए। पहली बार ऐसा हुआ है कि डबल डोज लेने वालों की संख्या सिंगल डोज लेने वालों की संख्या से अधिक।हो गई है। आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक 75.54 करोड़ लोग कम से कम एक डोज लगवा चुके हैं। इसमें 38.07 करोड़ लोगों को दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं तेा 37.47 करोड़ लोग ऐसे हैं, जिन्होंने अभी तक कोरोना की एक ही खुराक ली है। मंत्रालय के अनुसार देश में अब तक  40.3 प्रतिशत वयस्कों को वैक्सीन को दोनों खुराक दी जा चुकी हैं। जबकि, 40.2 प्रतिशत लोगों को एक ही खुराक दी गई है। 


देश में मंगलवार को 61,21,626 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। इसमें 18.48 लाख लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक दी गई तो 42.72 लाख लोगों को दूसरी डोज दी गई। सरकार का लक्ष्य है कि इस वर्ष के अंत तक सभी वयस्कों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग जाएं इसलिए राज्यों को वैक्सीनेशन अभियान तेज करने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

उपनल कर्मचारी समिति के प्रतिनिधियों ने की मुख्यमंत्री से मुलाकात

देहरादून: मंगलवार को देर सायं मुख्यमंत्री आवास में उपनल कर्मचारी समिति डॉ. सुशीला तिवारी राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से भेंट की। उन्होंने अपनी विभिन्न मांगों से सम्बन्धित ज्ञापन मुख्यमंत्री को सौंपा। मुख्यमंत्री ने उनकी मांगों पर सहानुभूति पूर्वक विचार करने तथा सम्बन्धित प्रकरणों […]