संयुक्त किसान मोर्चा ने किया आंदोलन समाप्ति का ऐलान

Ghughuti Bulletin

नई दिल्‍ली: किसानों ने एक वर्ष से अधिक समय से चल रहे आंदोलन को समाप्त करने का ऐलान किया है। आने वाली 11 तारीख़ से किसान वापसी शुरू कर देंगे, सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार की ओर से मांगें माने जाने के बाद ही किसान संगठनों ने यह ऐलान किया है।

वहीं किसानों ने आज शाम 5.30 बजे फतह अरदास और 11 दिसंबर को सिंघु और टिकरी धरना स्‍थल पर फतह मार्च की योजना बनाई है।

आंदोलन खत्‍म करने के बाद आगामी 15 दिसंबर को किसान नेता अमृतसर में स्‍वर्ण मंदिर जाकर मत्‍था टेकेंगे 15 जनवरी को दिल्ली में संयुक्त किसान मोर्चा दिल्ली में फिर बैठक करेगा। फिलहाल अभी संयुक्त किसान मोर्चा के आंदोलन समाप्ति की घोषणा के बाद किसानों ने संघु व टिकरी बॉर्डर से तंबू उखाड़ने शुरु कर दिये हैं।

बता दें कि केंद्र सरकार के दूसरे प्रस्ताव पर किसान संगठनों में सहमति बनने के बाद आंदोलन खत्‍म होने उम्‍मीद बंधी थी. जिसके तहत केंद्र की ओर से भेजे गए प्रस्ताव को किसानों ने स्वीकार कर लिया गया है. सरकार ने किसान आंदोलन के दौरान अलग-अलग राज्यों में हुई एफआईआर को तुरंत प्रभाव से रद्द करने की बात भी मान ली हैI

सरकार के प्रस्ताव में मुख्य बातें, देश भर में हुए किसानों पर मुक़दमे वापस होंगे, सरकार मृत किसानों को मुआवज़ा देगी, बिजली बिल को सरकार SKM से चर्चा करने के बाद संसद में लाएगी, पराली जलाने पर किसानों पर कार्यवाही नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

मुख्य सचिव ने किये विधानसभा चुनाव में व्यवस्थाओं को लेकर निर्देश जारी

देहरादून: मुख्य सचिव डाॅ. एस.एस. संधु ने गुरूवार को सचिवालय में सभी जिलाधिकारियों के साथ विधानसभा चुनाव की तैयारियों के सम्बन्ध में बैठक आयोजित की। मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि चुनाव हेतु प्रत्येक बूथ कनेक्टेड हो इसके लिए सभी सड़कों एवं ट्रैकिंग रूटों की मरम्मत 31 […]