कर्णप्रयाग रेल प्रोजेक्ट के लिए खुशखबरी, ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से ट्रेनों का संचालन शुरू

ऋषिकेश: कर्णप्रयाग रेलवे प्रोजेक्ट के पहले स्टेशन योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन से ट्रेनों का विधिवत संचालन शुरू हो गया है। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और रेल मंत्री पीयूष गोयल का आभार व्यक्त किया है।

विधानसभा अध्यक्ष और ऋषिकेश से स्थानीय विधायक प्रेमचंद अग्रवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री का उत्तराखंड से विशेष लगाव है। चारधाम सड़क परियोजना और ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजनाओं पर तेजी से काम चल रहा है। प्रदेशवासियों का पहाड़ में रेल का सपना जल्द ही साकार होने जा रहा है।

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना और चारधाम सड़क परियोजना उत्तराखंड के लिए लाइफ लाइन साबित होगी। उन्होंने कहा कि इनके बनने पर राज्य में आर्थिक गतिविधियों में बढ़ोत्तरी होगी और बड़े पैमाने पर आजीविका के संसाधन विकसित होंगे।

वो दिन दूर नहीं जब पर्यटक और श्रद्धालु रेल से आएंगे और उत्तराखंड के स्थानीय लोग भी अपने उत्पाद शहरों और बाजारों तक रेल से पहुंचा रहे होंगे। उत्तराखंड में 16,216 करोड़ रुपए की लागत से 125 किमी लम्बी ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना पर तेजी से काम चल रहा है।

इस परियोजना का पहला स्टेशन न्यू ऋषिकेश रेलवे स्टेशन बन कर तैयार हो चुका है। परियोजना को 2024-25 तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। मुख्यमंत्री भी इस परियोजना पर लगातार नजर रखे हुए हैं. उनके द्वारा समय-समय पर इसकी प्रगति की समीक्षा की जाती रही है।

ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे परियोजना, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का ड्रीम प्रोजेक्ट है। यह प्रोजेक्ट रेल मंत्री पीयूष गोयल की प्राथमिकताओं में भी है. रेल मंत्रालय द्वारा इस पर तेजी से काम किया जा रहा है. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने रेल निगम अधिकारियों के साथ स्टेशन निर्माण के दौरान कई बार निरीक्षण किए थे।

योगनगरी ऋषिकेश रेलवे स्टेशन का निर्माण पूरा होने के बाद यहां सोमवार से विधिवत रूप से ट्रेनों का संचालन शुरू हो गया है। सोमवार सुबह साढ़े दस बजे जम्मू-तवी एक्सप्रेस यहां पहुंची, जिसका तीर्थनगरी के लोगों ने स्वागत किया। हरिद्वार में होने जा रहे महाकुंभ के दौरान भी योगनगरी ऋषिकेश से रेलगाड़ियां चलेंगी। ऐसे में इस स्टेशन की अहमियत और भी बढ़ जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सोमवार सुबह कोहरे में लिपटा देहरादून, बाद में निकली चटख धूप

देहरादून: प्रदेश के मैदानी इलाकों में सोमवार को सुबह की शुरुआत कोहरे और बादलों के साये में हुई। वहीं पहाड़ी इलाकों में चटख धूप खिली रही। सोमवार को राजधानी देहरादून में सुबह कोहरा छाया रहा। हालांकि बाद में धूप खिल आई। यहां मौसम साफ बना हुआ है। वहीं मसूरी और […]