हिमवीरों की सराहनीय पहल, बेजुबान मवेशियों का किया उपचार

उत्तरकाशी: हिमवीर जहां भारत के पूर्वी और उत्तरी क्षेत्र में -0 डिग्री से कम के तापमान में देश की रक्षा करते हैं, तो वहीं देश की आंतरिक सुरक्षा में भी अपना एक अहम योगदान निभाते हैं। हिमवीर देश सेवा के साथ समाज सेवा में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।  आईटीबीपी की ओर से बेजुबान मवेशियों के उपचार के लिए भी कार्य किया जा रहा हैं, जिससे कि बेजुबानों को भी बीमारियों से बचाया जा सके।

आईटीबीपी की 12 वीं वाहिनी मातली के चिकित्सा अधिकारी डॉ पंकज प्रियदर्शी के निर्देशानुसार सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत जनपद के भटवाड़ी और डुंडा ब्लॉक के विभिन्न गांवों कवां, धनारी, उपरिकोट, भरानगांव, किशनपुर, भटवाड़ी में पशु चिकित्सा कैम्प का आयोजन किया गया।

आईटीबीपी के डॉक्टरों और जवानों ने ग्रामीणों के पालतू पशुओं का उपचार किया और दुधारू गायों के आहार की जानकारी दी.आईटीबीपी ने पशुओं की डायरिया, खुरपका, मुंहपका, थनैला, वीकनेस सहित डिबमरिंग आदि बीमारियों की जांच की. ग्रामीणों को पशुओं को इन बीमारियों से बचाने के लिए दवाइयों की जानकारी दी। साथ ही ग्रामीण युवाओं को दुधारू गाय और पशुओं को पालने के लिए प्रेरित करते हुए इन पशुओं के आहार की जानकारी भी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

स्कूल खोले जाने के फैसले का अभिभावकों ने किया विरोध

देहरादून:  सरकार ने कोरोनाकाल में 9वीं और 11वीं के साथ ही कक्षा 6 से लेकर 8 तक के बच्चों के लिए स्कूल खोले जाने का फैसला लिया है। इसका अभिभावक संगठनों ने विरोध करना शुरू कर दिया है। अभिभावकों ने सरकार से इस फैसले पर पुनर्विचार किए जाने की अपील […]