प्रदेश के खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री बंशीधर भगत ने की खाद्य् विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक

Ghughuti Bulletin

देहरादून: राज्य के खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री बंशीधर भगत ने विधानसभा स्थित अपने कक्ष में खाद्य् विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान मंत्री भगत ने प्रदेश में खरीफ फसल के खरीद सहित इससे संबंधित विभिन्न प्रक्रियाओं पर आवश्यक ध्यान केंद्रित करने के अधिकारियों को निर्देश दिये। वहीं उनहोंने कहा कि समय से सभी तैयारियों को पूर्ण करना सुनिश्चित किया जाय।

बैठक में खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री ने आगामी 01 अक्टूबर 2021 खरीफ खरीद सत्र में धन क्रय के सम्बन्ध में सभी तैयारियॉ पूर्ण कर लेने के निर्देश दिये। उन्होने कहा इस सम्बन्ध में आवश्यक व्यवस्था की जॉच परख कर ली जाय। धन क्रय केन्द्र की संख्या 239 के लिए मंत्री ने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि इससे सम्बन्धित चयन प्रक्रिया पूर्ण कर लें तथा अपनी आवश्यकतानुसार इसे बढा लें और आवश्यकतानुसार स्थल परिवर्तित कर लें। इस सम्बन्ध में विभाग को धन क्रय केन्द्र पर पर्याप्त स्टाफ तैनात करने का निर्देश दिया। वर्तमान में धान क्रय पोर्टल पर कृषको का पजीकरण गतिमान है। इसपर उन्होंने 30 सितम्बर 2021 तक समस्त कृषकों का पंजीकरण और अपडेशन का कार्य पूर्ण कर लेने के निर्देश दिये

मंत्री ने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि किसानवार, ग्रामवार और बोया गया रकबा से सम्बन्धित कृषकों की सूची दे दें, जिससे सम्भावित उत्पादित मात्रा क्रय की जा सके। उन्होंने इस सम्बन्ध में यह भी निर्देश दिये कि कृषकों के पंजीकरण हेतु व्यापक प्रचार प्रसार मण्डी समिति के स्तर से किया जाय। अभी तक 1 करोड 32 लाख बोरों की व्यवस्था की जा चुकी है।

इस दौरान बैठक में सचिव, भूपाल सिंह मनराल, अपर सचिव खाद्य् प्रताप शाह, आरएफसी गढवाल बी.एल.राणा, वित्त नियंत्रक हर सिंह बोनाल, संयुक्त आयुक्त डॉ. एम एस बिसेन, सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उप वन क्षेत्राधिकारी त्रिलोक सिंह बिष्ट को किया जायेगा, निर्मल कुमार जोशी वन्यजीव संरक्षण पुरूस्कार से सम्मानित

देहरादून: वन्यजीव संरक्षण पुरूस्कार समिति ने इस साल उप वन क्षेत्राधिकारी त्रिलोक सिंह बिष्ट को निर्मल कुमार जोशी वन्यजीव संरक्षण पुरूस्कार देने का निर्णय लिया है। पुरूस्कार समिति की बैठक के दौरान चयन समिति द्वारा वन्य जीव संरक्षण के लिए लीक से हटकर कार्य करने वाले त्रिलोक सिंह बिष्ट को […]