प्लास्टिक कूड़ा प्रबंधन में मदद करेगा नगर निगम गोवा

Ghughuti Bulletin

ऋषिकेश: प्लास्टिक कचरा प्रबंधन पर सहयोग बढ़ाने के लिए नगर निगम ऋषिकेश के सदस्यों के एक प्रतिनिधिमंडल ने पिछले सप्ताह गोवा राज्य का दौरा किया। इस दौरान यह तय हुआ कि अब नगर निगम ऋषिकेश और नगर निगम गोवा प्लास्टिक अपशिष्ट प्रबंधन में एक दूसरे की मदद करेंगे। प्रोजेक्ट अविरल एलायंस टू एंड प्लास्टिक वेस्ट एईपीडब्ल्यू और जीआईजेड की ओर से यह कार्य किया जा रहा है। प्रतिनिधिमंडल ने डॉ. तारिक थॉमस, सचिव (शहरी विकास) महाराष्ट्र के साथ बातचीत की। गोवा में अपशिष्ट प्रबंधन की सर्वोत्तम प्रणालियों को समझा।

ऋषिकेश की ओर से मुख्य नगर आयुक्त गिरीश चंद्र गुणवंत और अधिशासी अभियंता विनोद जोशी ने इस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया। गोवा के उप मेयर आगशिकर वसंत अशोक और एग्नेलो ए.जे. पणजी के नगर आयुक्त फर्नांडीस ने हरिद्वार और ऋषिकेश के साथ अपनी ओर प्लास्टिक कूड़ा प्रबंधन की बारीकियों का आदान प्रदान करने पर सहमति जताई।

तीन दिवसीय यात्रा में प्रतिनिधिमंडल ने गोवा सरकार द्वारा संचालित अत्याधुनिक केंद्रीकृत अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्र के साथ-साथ गोवा नगर निगम, यूएनडीपी और फीडबैक फाउंडेशन द्वारा संयुक्त रूप से संचालित विकेन्द्रीकृत संयंत्र का दौरा किया। अविरल परियोजना हरिद्वार और ऋषिकेश में इसी प्रकार की मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी एमआरएफ विकसित कर रही है। प्रतिनिधिमंडल ने पणजी क्षेत्र में डोर-टू-डोर कलेक्शन और ट्रांसफर स्टेशनों का भी निरीक्षण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पुष्कर सिंह धामी ने मख्यमंत्री आवास में सरदार वल्लभ भाई पटेल के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित कर दी श्रद्धांजलि

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री आवास में सरदार वल्लभ भाई पटेल के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।