जिले में अबतक ब्लैक फंगस से कोई संक्रमित नहीःडॅा प्रिया बंसल

Ghughuti Bulletin

रुद्रपुर:  कोरोना संक्रमण के बीच ब्लैक फंगस यानि म्यू कोरमाईकोसिस के ऊधमसिंहनगर जिले में संक्रमण की की खबरों के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। शनिवार को सितारगंज और रुद्रपुर में आवास विकास निवासी एक व्यक्ति के अंदर इसके संक्रमण के लक्षण होने के बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों में हड़कंप मच गया था।

सोमवार को सीएमओ की तरफ से स्पष्ट किया गया कि जिले में ब्लैक फंगस से संक्रमित एक भी मरीज नहीं है। आवास विकास निवासी कोविड संक्रमित रह चुके व्यक्ति को एम्स के डॉक्टरों ने रेफर किया है।
ब्लैक फंगस जो कि पोस्ट कोविड संक्रमण है, यह कोरोना से ठीक हो चुके लोगों को अपनी चपेट में ले सकता है। इससे बचाव के लिए प्रदेश सरकार ने गाइडलाइंस जारी की हैं। जिसको लेकर जिले में ब्लैक फंगस पर नजर रख रही एमडी कम्युनिटी मेडिसिन डॉ. प्रियंका बंसल ने बताया कि जिले में अभी हम नहीं कह सकते कि कोई मरीज इस संक्रमण से संक्रमित है।

अभी सिर्फ लक्षण सामने आने की बात आ रही है। इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है। लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। इसके लक्षण दिखने पर तत्काल सावधान हो जाएं और डॉक्टर से संपर्क करें।

डॉक्टर का कहना था कि अधिकांश ऐसे लोगों को यह ब्लैक फंगस अपनी चपेट में ले सकता है जिनका शुगर लेवल हाई है, वह कोविड से ठीक हो चुके हैं। डॉ प्रियंका बंसल ने कहा कि आंखों और नाक के पास लालिमा, चेहरे पर एक तरफ सूजन, सांस लेने में तकलीफ या दर्द, खून भरी उल्टी के साथ ही मानसिक स्थिति में बदलाव इस संक्रमण के लक्षण हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनावों में पोलिंग ड्यूटी के चलते, कोरोना संक्रमण से अब तक 1,621 शिक्षकों की मौत

देहरादून/गोरखपुरः  उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनावों के चलते पोलिंग ड्यूटी के दौरान कई शिक्षक कोरोना संक्रमित हो गये थे. जिनमें अब तक 1,621 शिक्षकों की संक्रमण बढ़ जाने से मौत हो चुकी है। यह जानकारी रविवार 16 मई उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षक संघ द्वारा एक सूची जारी कर साझा की […]