200 एलपीएम क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट लगाने का काम शुरू

Ghughuti Bulletin

चमोली: उत्तराखंड में कोरोना का कहर जारी है। कोरोना के साथ-साथ ऑक्सीजन की कमी से भी लोगों की मौत हो रही है। इसी बीच चमोली जिला अस्पताल गोपेश्वर में 200 एलपीएम क्षमता का ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाने का काम शुरू हो गया है।

इसके लिए फ्रांस से आयात ऑक्सीजन प्लांट जिला अस्पताल गोपेश्वर पहुंच गया है। एक हफ्ते के भीतर प्लांट इंस्टॉलेशन करने के बाद प्लांट अपना काम करना शुरू कर देगा। प्लांट स्थापित होने के बाद जिला अस्पताल के प्रत्येक बेड में मरीज को निर्बाध रूप से ऑक्सीजन मुहैया होगी।

ग्रामीण निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता अलादिया ने बताया कि जिला अस्पताल में 45 लाख रुपये की लागत से लगाया जा रहा यह इंटरनेशनल ब्रांड का ऑटोमेटिक ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट है। जो वातावरण से ऑक्सीजन व नाइट्रोजन गैसों को खींचता है।

ऑक्सीजन को फिल्टर करने के बाद कंप्रेसर फॉर्म में एक टैंक में रखता है। जिसके बाद टैंक से जुड़ी पाइप लाइन के जरिए अस्पताल में ऑक्सीजन सप्लाई की जाएगी। यह प्लांट एक मिनट में 200 लीटर शुद्व ऑक्सीजन जनरेट करेगा।

जिला अस्पताल में प्लांट को स्थापित करने के लिए उतंम इयर कंपनी के इंजीनियर और वेडर कंपनी के टेक्नीशियन भी पहुंच रहे है। उन्होंने बताया कि ऑक्सीजन प्लांट को जनरेटर से भी कनेक्ट किया जाएगा। ताकि विद्युत आपूर्ति बाधित होने पर भी यह सुचारू रूप से काम करता रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सूचना भवन में चल रहा टीकाकरण में फार्म अदला बदली का खेल

देहरादून:  हाल ही में शासन द्वारा सूचना विभाग मेें वैक्सीन लगाने के आदेश जारी हुए। जानकारी के मुताबिक यह टीकाकरण सूबे में फ्रंटलाइन के रुप में कार्य कर रहे पत्रकारों के साथ अन्य जो भी फ्रंटलाइन वर्कर है के लिए ही किया गया है। जिसके चलते इसे रिंग रोड़ स्थित […]