पीएम मोदी ने आरबीआई की रिटेल डायरेक्‍ट स्‍कीम लांच की, शिकायत के लिए होगा एक लोकपाल पोर्टल

Ghughuti Bulletin

दिल्ली: शुक्रवार को प्रधान मंत्री मोदी विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिये रिज़र्व बैंक दो स्‍कीमों को लॉन्‍च किया। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की खुदरा प्रत्यक्ष योजना (Retail Direct scheme) और रिजर्व बैंक-एकीकृत लोकपाल योजना (Integrated Ombudsman scheme) की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि रिटेल डायरेक्‍ट स्‍कीम (RDG) के आने से निवेशकों के बड़े वर्ग को निवेश का एक और प्‍लेटफॉर्म मिल गया है। खासकर छोटे निवेशक इससे ज्‍यादा लाभान्वित होंगे। वहीं एकीकृत लोकपाल योजना ग्राहकों के हितों की रक्षा करने वाली है।

इस मौके पर वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की खुदरा प्रत्यक्ष योजना से निवेशकों को बहुत लाभ होगा। यह निवेश का सरल और सहज माध्‍यम है और सरकारी सिक्‍योरिटी में सीधे निवेश के ऑप्‍शन से रिटेल निवेशकों को एक और मौका मिलेगा। वित्त ने कहा-मैं इस इनिशिएटिव की शुरुआत के लिए RBI का धन्‍यवाद करती हूं।

खुदरा प्रत्यक्ष योजना को इसलिए शुरू किया गया है ताकि सरकारी प्रतिभूति बाजार (Government Securities Market) में खुदरा निवेशकों (Retail Investors) की एंट्री हो सके। इसमें रिटेल निवेशक भारत सरकार की सिक्‍योरिटीज और राज्य सरकारों की प्रतिभूतियों में सीधे निवेश कर पाएंगे और अच्‍छा मुनाफा कमा सकते हैं। PM मोदी ने कहा कि RDG की खास बात यह है कि इसमें फंड मैनेजरों की जरूरत नहीं पड़ेगी। किसी भी निवेशक को कहीं जाने की जरूरत नहीं। वह सीधे सिक्‍योरिटीज में निवेश कर पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

भारत न्यूजीलैंड सीरीज के पहले टेस्ट के लिए भारतीय टीम की घोषणा,अजिंक्य रहाने होंगे कप्तान

नईदिल्ली: भारत और न्यूजीलैंड के बीच 17 नवंबर से तीन टी-20 और दो टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू होने जा रही है I सीरीज के पहले टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी गयी है। अजिंक्य रहाणे टीम की कमान संभालेंगे। रोहित शर्मा और विराट कोहली टीम […]

You May Like