पुलिस को रहना होगा स्मार्ट व आधुनिक तकनीक में अव्वल, अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिये नई तकनीक का ज्ञान होना आवश्यक: डीजीपी

Ghughuti Bulletin

देहरादून: पुलिस दूरसंचार के 23 प्रशिक्षु उपनिरीक्षक का 12 माह के प्रशिक्षण के बाद पुलिस संचार प्रशिक्षण केन्द्र, सोंधोवाली धोरण, में दिक्षांत परेड का आयोजन किया गया। प्रशिक्षु उपनिरीक्षकों में 8 महिला व 15 पुरूष शामिल हैंI दीक्षान्त परेड में मुख्य अतिथि के रूप में अशोक कुमार, पुलिस महानिदेशक, उत्तराखण्ड ने दीक्षान्त परेड का मान-प्रणाम ग्रहण कर परेड का निरीक्षण किया।

दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि डीजीपी अशोक कुमार ने प्रशिक्षण के उपरांत पास आउट होने वाले सभी उपनिरीक्षकों को बधाई देते हुए कहा कि राज्य पुलिस को प्रधानमंत्री के विजन के अनुसार स्मार्ट व आधुनिक तकनीक में अव्वल रहने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि एक केस को सुलझाने के लिये हजारों सीसीटीवी कैमरों को खंगालना पड़ता है। तकनीक के इस दौर में पुलिस को अपराधियों से एक कदम आगे रहकर अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिये नई तकनीक का ज्ञान होना आवश्यक है। कहा कि पुलिस संचार विभाग से पास हो रहे प्रशिक्षुओं का उपयोग साईबर सैल व ड्रोन जैसी आधुनिक तकनीक के क्षेत्र में किया जाये।

इस दौरान डीजीपी ने प्रशिक्षण में सर्वांग सर्वाेत्तम आने पर सुश्री निशा, अन्तः कक्ष में प्रथम स्थान आने पर सुश्री सुनीति पोखरियाल एवं बाहय कक्ष में प्रथम आने पर नवीन नेगी को सम्मानित किया।

इस प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षकों द्वारा प्रशिक्षुओं को रेडियो परिचालन से सम्बन्धित विभिन्न आन्तरिक विषयों का गहन अध्ययन कराया गया है I इसके अतिरिक्त ड्रोन तकनीकी, कन्ट्रोल रूम, पोलनेट की कार्य प्रणाली, आई0टी0डी0ए0 देहरादून में स्थित कमाण्ड एंव कन्ट्रोल से सम्बन्धित कार्य प्रणाली, सी0सी0टी0वी0, डायल-112, सोशल मीडिया, फोरेन्सिक, आप्टीकल फाईबर, पी0पी0डी0आर0, वीडियो सर्विलान्स, कम्प्यूटर नेटवर्किग की कार्य प्रणाली का सम्पूर्ण दिया गया है।

दीक्षान्त परेड के अवसर पर अपर पुलिस महानिदेशक, पीएसी. पीवीके प्रसाद, अपर पुलिस महानिदेशक, प्रशासन. अभिनव कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस दूरसंचार. अमित सिन्हा, अपर पुलिस महानिदेशक, अपराध एवं कानून व्यवस्था. वी मुरूगेशन, पुलिस महानिरीक्षक अभिसूचना एवं सुरक्षा. ए पी अंशुमान, पुलिस महानिरीक्षक, प्रशिक्षण. पूरन सिंह रावत, पुलिस महानिरीक्षक, फायर. अजय रौतेला, पुलिस महानिरीक्षक पुलिस दूरसंचार विमला गुंज्याल सहित अन्य पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

तेज भूकंप के झटकों से दहला अफगानिस्तान, बड़ी संख्या में जान माल के नुकशान की आशंका

देहरादून: अफगानिस्तान में बुधवार को तेज भूकंप के कारण लोगों के बीच अफरा तफरी मच गई। रिक्टर स्केल पर मापी गई भूकंप की तीव्रता 6.1 बताई जा रही है। तेज भूकंप के कारण अफगानिस्तान में अब तक 250 से अधिक लोगों के मौत के अलावा करीब 150 लोगों के लोग […]