पुलिस रैंकर्स प्रमोशन परीक्षा की तिथि घोषित, अप्रैल माह तक होंगी नई भर्तियां

देहरादून:  उत्तराखंड पुलिस विभाग में पिछले 5 साल से रैंकर्स परीक्षा देकर प्रमोशन पाने में वाले जवानों की इंतजार की घड़ियां खत्म होने जा रही हैं। पुलिस मुख्यालय द्वारा आगामी 21 फरवरी 2021 को रैंकर परीक्षा आयोजित करने की सिफारिश अधीनस्थ चयन सेवा आयोग से की गई है।

ऐसे में पूरी संभावना जताई जा रही है कि 21 फरवरी 2021 तक सिविल, सशस्त्र और पीएससी सहित अन्य 800 जवान कॉन्स्टेबल से हेड कॉन्स्टेबल रैंकर्स परीक्षा देकर प्रमोशन पा सकेंगे। वहीं, दूसरी तरफ लगभग 130 सब इंस्पेक्टर के रिक्त पदों के लिए भी सिविल, सशस्त्र और पीएसी सहित अन्य हेड कॉन्स्टेबल रैंकर्स परीक्षा देकर रैंक के आधार पर दारोगा बन सकेंगे।
उत्तराखंड पुलिस ने नियमावली के अनुसार 50 फीसदी वरिष्ठता के आधार पर प्रमोशन किए गए हैं, जबकि 50 फीसदी रैंकर परीक्षा के आधार पर पुलिस की सभी कार्यों के प्रमोशन होने हैं।
पुलिस विभाग में रैंकर्स परीक्षा 21 फरवरी में पूरी होने के बाद नई भर्तियों का रास्ता भी पूरी तरह से साफ हो जाएगा। पुलिस मुख्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक आगामी अप्रैल माह तक पुलिस की सभी इकाइयों में लगभग 2 हजार नए रिक्त पदों के लिए भी नई पुलिस भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

वहीं, 130 सब इंस्पेक्टर की भर्ती भी रिक्त पदों के अनुसार शुरू कर दी जाएगी। हालांकि, महाकुंभ आयोजन के तहत होने वाले मार्च और अप्रैल बड़े शाही स्नान कार्यक्रम संपन्न होने के बाद नई भर्ती प्रक्रिया की स्थिति पूर्ण रूप से साफ होगी। ऐसे में अप्रैल के अंत तक नई भर्तियों की प्रक्रिया शुरू होने की संभावना काफी हद तक जताई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

नैनबाग के लिए निकले ट्रक से रास्ते में राशन निकालते वक्त रंगे हाथ पकड़ा

विकासनगर: सरकारी खाद्य गोदाम विकासनगर से नैनबाग के लिए निकले ट्रक से रास्ते में राशन की कालाबाजारी का मामला सामने आया तो विभागीय अधिकारियों में हड़कंप मच गया। स्थानीय निवासियों से सूचना मिली तो संभागीय खाद्य नियंत्रक गढ़वाल संभाग के निर्देशन में विपणन निरीक्षक विकासनगर मोनिका अरोड़ा टीम के साथ […]