ढाका पंहुचे राष्ट्रपति कोविंद, बांग्लादेश के 50वें विजय दिवस समारोह पर होंगे विशिष्ट अतिथि

Ghughuti Bulletin

दिल्ली: अपनी पहली आधिकारिक तीन दिवसीय यात्रा पर भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द आज बुधवार को बांग्लादेश की राजधानी ढाका पहुंच गए हैं। बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद अब्दुल हमीद ने राष्ट्रपति कोविन्द का ढाका एयरपोर्ट पर स्वागत किया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द अपने समकक्ष के साथ बातचीत करेंगे और बांग्लादेश के 1971 के स्वर्ण जयंती समारोह में भाग लेंगे और बांग्लादेश के 50वें विजय दिवस समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।

पत्नी सविता कोविन्द और बेटी स्वाति के साथ एयर इंडिया वन की विशेष उड़ान से आज बुधवार को राष्ट्रपति कोविन्द ढाका के हजरत शाहजलाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचे। विमान से उतरने पर उन्हें 21 तोपों की सलामी दी गई। राष्ट्रपति एम अब्दुल हमीद ने अपनी पत्नी रशीदा खानम के साथ कोविन्द की अगवानी की। इसके अलावा सरकार के कई वरिष्ठ मंत्री और सैन्य अधिकारी भी हवाईअड्डे पर मौजूद थे। इसके बाद बांग्लादेश सेना, नौसेना और वायुसेना के जवानों ने हवाई अड्डे पर राष्ट्रपति रामनाझ कोविन्द को गार्ड आफ आनर दिया।

ज्ञात रहे कि कोरोना महामारी के प्रकोप के बाद से राष्ट्रपति कोविन्द की यह पहली विदेश यात्रा है। वह यहां बांग्लादेश के 50वें विजय दिवस समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। घनिष्ठ संबंधों को प्रदर्शित करते हुए भारत 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध की 50वीं वर्षगांठ की याद में कई कार्यक्रमों का आयोजन भी कर रहा है। इसी युद्ध के बाद बांग्लादेश अस्तित्व में आया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

दून विश्वविद्यालय दीक्षांत समारोह: छात्रों को मिली उपाधियाँ, मंगला माता व महंत देवेन्द्र दास डी लिट् से सम्मानित

देहरादून: आज बुधवार को दून विश्वविद्यालय के दूसरे दीक्षा समारोह में छात्रों को उपाधियों से सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने स्नातक और स्नातकोत्तर इंटीग्रेटेड के मेधावी छात्रों को गोल्ड मेडल प्रदान किया। स्वर्ण पदक प्राप्त छात्र-छात्राओं का सभी विद्यार्थियों, एकेडमिक काउंसिल और एक्सक्यूटिव […]