राहतः देश में कारोना की पहली दवा हुई लाॅंच

Ghughuti Bulletin

देहरादून: लगातार कोरोना संक्रमण से हो रही मौतों के बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है।

बीते दिनों केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कोरोना के इलाज के लिए डीआरडीओ द्वारा तैयार की गई दवा को लाॅंच कर दिया है।

डिफैंस रिसर्च एण्ड डवलपमैण्ट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) द्वारा डा. रेड्डी लैब के साथ मिलकर इस दवा को तैयार किया गया है। जिसका नाम 2डीजी रखा गया है।

यह दवा अब देश के अस्पतालों में उपलब्ध हो सकेगी व कोरोना से संक्रमित लोगों के इलाज के लिए ही प्रयोग में लाई जाएगी। 2 डिऔक्सी – ग्लूकोस, पावडर के रुप में तैयार की गई है।

दवा शरीर में कैसे काम करेगी इस पर डीआरडीओ के वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना वइरस शरीर में सिर्फ ग्लूकोस पर ही जिंदा रहता हैै। यह दवा ग्लूकोस की जगह उन सैलों तक पहुच जाती है जहाॅं कोराना वाइरस शरीर में ग्लूकोस के साथ जीवित रहते हुए अपनी ग्रोथ बढ़ा रहा होता है।

ऐसे में 2डीजी दवा ग्लूकोस की जगह ले लेती है। और वाइरस ग्लूकोस समझकर इस दवा को खाना शुरु कर देता है। जिससे कि 24 से 42 घंटे के अंदर वाइरस मर जाता है।

इस दवा के परीक्षण के दौरान दवा का प्रयोग करने वाले चिकित्सकों का कहना है कि अब तक ढाई सौ सीरियस मरीजों पर इसका प्रयोग किया जा चुका है. जिसके परिणाम उम्मीद से अधिक अच्छे मिले हैं।व 65 साल से अधिक उम्र के मरीजों पर भी बेहतर साबित हुए हैं।

फिलहाल अभी 2डीजी दवा के दस हजार पैकेट दिल्ली के एम्स, ए.एफ.एम.एस, व डीआरडीओ के अस्पतालों को दिये गये हैं। प्रोडक्शन बढ़ने पर यह दवा अन्य राज्यों को भी जल्द ही दी जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

रविवार को मुख्यमंत्री करेंगे बागेश्वर का दौरा

बागेश्वर:  मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत कल बागेश्वर के दौरे में रहेंगे। मुख्यमंत्री बनने के बाद तीरथ सिंह रावत का बतौर मुख्यमंत्री बागेश्वर जिले में यह पहला दौरा होगा। सीएम के दौरे को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। वहीं कई योजनाओं की जनपद वासियों को सौगात मिल सकती है। सीएम […]