रुद्रनाथ मंदिर में हुई तोड़फोड़ से आक्रोशित पुजारियों ने की जांच की मांग

Ghughuti Bulletin

देहरादून: केदारनाथ के चतुर्थ केदार रूद्रनाथ मंदिर से तोड़फोड़ का मामला सामने आया है। मंदिर समेत पुजारी आवास और धर्मशाला के दरवाजे तोड़े गए हैं। इस मामले की सूचना वन प्रभाग की ओर से जिला प्रशासन को दे दी गई है।

वहीं , केदारनाथ वन्य जीव प्रभाग के डीएफओ इंद्र सिंह नेगी ने बताया कि रूद्रनाथ ट्रेक (22 किमी) पर यात्रा शुरू होने से पूर्व मरम्मत का कार्य किया जाना है। इसके लिए वनकर्मियों का गश्ती दल भेजा गया था। 

लेकिन जब दल रूद्रनाथ मंदिर प्रांगण में पहुंचा तो उन्होंने देखा कि यहां द्वार पर सील लगा ताला लगा हुआ था लेकिन एक दरवाजे को कुंडे सहित तोड़ दिया गया था। साथ ही पुजारी आवास, धर्मशाला के दरवाजे टूटे मिले, टिन शेड को भी नुकसान पहुंचाया गया है। दल के सदस्यों ने इसकी सूचना रेंज कार्यालय को दी। जिसके बाद मामले की गंभीरता को देखते हुए जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के साथ ही रूद्रनाथ के पुजारियों को भी सूचना दी गई।

उन्होंने बताया कि रूद्रनाथ मंदिर के गर्भगृह में लगे लोहे के शटर को भी क्षतिग्रस्त किया गया है। डीएफओ ने बताया कि बिना जांच के यह बता पाना संभव नहीं है कि दरवाजे और शटर किसी जानवर ने तोड़े हैं या असामाजिक तत्वों ने। 

वहीं मंदिर में हुई तोड़फोड़ पर मंदिर के पुजारी हरीश भट्ट, भाजपा जिलाध्यक्ष रघुवीर सिंह बिष्ट, व्यापार मंडल अध्यक्ष अंकोला पुरोहित और विहिप के पवन राठौर ने वन विभाग, पुलिस व जिला प्रशासन से मामले की गहराई से जांच करने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

लव जिहाद और धर्मान्तरण को लेकर आरएसएस चलाएगी धर्म जागरण अभियान

देहरादून: सात दिवसीय राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कोर ग्रुप की चिंतन बैठक में देश में बढ़ते धर्मांतरण और लव जिहाद के मामलों पर चिंता व्यक्त की है। वहीं कोरोना काल के चलते बीते दो वर्ष के दौरान संघ की गतिविधियां सीमित हो गई थीं। बैठक में निर्णय लिया गया की […]