सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह होंगे उत्तराखंड प्रदेश के आठवें राज्यपाल

Ghughuti Bulletin

देहरादून: पूर्व राज्यपाल बेबीरानी मौर्य के पद से इस्तीफा देने के बाद अब केंद्र सरकार ने सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह को उत्तराखंड में नए राज्यपाल के पद पर नियुक्त कर दिया है। गुरमीत सिंह राज्य के आठवें राज्यपाल के तौर पर पदभार संभांलेंगे।

पंजाब के कपूरथला सैनिक स्कूल से पढ़ाई करने के बाद लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह 1976 में सैन्य अफसर बनकर भारतीय सेना में शमिल हुए। सेना में उत्कृष्ट सेवाओं के लिए उन्हें चार राष्ट्रपति पुरस्कार और दो चीफ आफ आर्मी स्टाफ कमंडेशन अवार्ड से नवाजा गया। सैन्य सेवा के दौरान वह डिप्टी चीफ आफ आर्मी स्टाफ, एडजुटेंट जनरल और 15 कार्प्‍स के कमांडर सहित चीन मामलों से जुड़े मिलिट्री आपरेशन के निदेशक रहे। वर्ष 2016 में वह सेना से सेवानिवृत्त हुए।

सेना में करीब 40 वर्ष की सेवा देने के बाद लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने नेशनल डिफेंस कालेज और डिफेंस सर्विसेज स्टाफ से स्नातक व चेन्नई और इंदौर विश्वविद्यालयों से दो एम फिल डिग्री ली। वहीं चेन्नई विश्वविद्यालय से स्मार्ट पावर फार नेशनल सिक्योरिटी डायनेमिक्स विषय पर पीएचडी कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुख्यमंत्री की घोषणा के तहत प्रदेश के राजकीय चिकित्सालयों में मिलेगी निशुल्क दवा और पैथोलॉजी जांच की सुविधा

देहरादून: स्वास्थ्य मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने गुरुवार को सचिवालय स्थित सभागार में विभागीय समीक्षा बैठक की। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणा के तहत राजकीय चिकित्सालयों में आने वाले मरीजों को निशुल्क दवा और पैथोलॉजी जांच की सुविधा दी जाएगी। बताया कि […]