ऋषिकेश-बदरीनाथ एनएच पर हो रहा भूस्खलन, मार्ग 3 घंटे यातायात के लिए रहा बाधित

Ghughuti Bulletin

रुद्रप्रयाग: ऋषिकेश-बद्रीनाथ हाईवे के खांखरा और नरकोटा के बीच हाईवे काफी खतरनाक बन गया है। यहां पर आवागमन करना किसी खतरे से खाली नहीं है। हर दिन रात के समय इस स्थान पर भारी भूस्खलन हो रहा है, जिस कारण राजमार्ग घंटों बाधित हो रहा है। वहीं, इस दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग की लापरवाही भी सामने आ रही है। मलबा गिरने के घंटों बाद जेसीबी मौके पर पहुंची। जिस कारण राजमार्ग के दोनों और वाहनों का जमा लग गया।

बता दें कि, ऑल वेदर रोड के काम के चलते ऋषिकेश-बद्रीनाथ हाईवे खांखरा और नरकोटा के बीच नासूर बन गया है। यहां पर पिछले महीने चार दिन तक राजमार्ग बंद रहा। जिस कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। अब रात के समय हल्की बारिश होने पर राजमार्ग पर भारी भूस्खलन हो रहा है। पहाड़ी से बोल्डर और मलबा गिरने से राजमार्ग बंद हो रहा है। देर रात यहां पर भारी मलबा गिर गया, जिस कारण राजमार्ग बंद हो गया।

ऐसे में सुबह 4 बजे से लोग सड़क खुलने का इंतजार करते रहे हैं, लेकिन राष्ट्रीय राजमार्ग की मशीनें राजमार्ग को खोलने के लिए 3 घंटे देरी से पहुंची, जबकि इस स्थान पर हर समय मशीन को तैनात किया जाना चाहिए। इस स्थान पर हर समय भूस्खलन होता रहता है। ऑल वेदर का कार्य कर रही आरसीसी कंपनी ने इस स्थान को काफी भयानक बना दिया है, जिस चलते आवागमन करने वाले लोगों को भारी दिक्कतों से गुजरना पड़ रहा है।

वहीं, राजमार्ग के बंद होने से मरीजों को भी काफी दिक्कतें हुई। उन्हें राजमार्ग के खुलने का इंतजार करना पड़ा। एक बीमार महिला को हायर सेंटर रेफर करने में तीमारदारों और मेडिकल स्टॉफ को खासी मशक्कत करनी पड़ी। यहां अक्सर राजमार्ग बंद होने से बीमार और घायल लोग समय पर अस्पताल नहीं पहुंच पा रहे हैं। ऐसे में कई मरीजों की जान भी जा रही है।

उधर, तीन घंटे बाद राजमार्ग खुलने के बाद लोगों ने राहत सांस ली। मगर, जिस तरह से डेंजर जोन वाले स्थल सक्रिय हो गये हैं और बरसाती सीजन होने के कारण पल-पल में मौसम बदल रहा है और बारिश होने पर राजमार्ग पर भूस्खलन को हो रहा है। ऐसे में प्रशासन को हर समय इन स्थानों पर मशीनों को तैनात किया जाना चाहिए। वहीं, बारिश के कारण उत्तरकाशी जनपद में भी 13 सड़क मार्ग बाधित है। जिन्हें खोलने का प्रयास किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हल्द्वानी में किसान से की 3.50 करोड़ की ठगी

देहरादून:   पिछले कुछ समय से साइबर ठगी राज्य में सबसे बड़े आर्थिक अपराध के रूप में सामने आया है। पिछले 15 दिन में 5 अलग-अलग शिकायतकर्ताओं से 5.72 करोड़ की धोखाधड़ी की जा चुकी है। इन 5 मामलों में सबसे बड़ा मामला हल्द्वानी के किसान से बीमा पॉलिसी के नाम […]

You May Like