देहरादून की लीची की अलग पहचान, यह पहचान बनी रहनी चाहिए: सीएम धामी

Ghughuti Bulletin

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शुक्रवार को मुख्यमंत्री आवास परिसर स्थित लीची के पेड़ों से लीची तोड़ने की व्यवस्था का अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि देहरादून की लीची की अलग पहचान रही है। देहरादून की यह पहचान बनी रहे इसके लिये उन्होंने अधिक से अधिक लीची के पेड़ लगाए जाने की जरूरत बताई। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस संबंध में जन जागरूकता पर भी ध्यान दिया जाए।

मुख्यमंत्री ने उद्यान विभाग को इसके लिये पहल करने को कहा। उन्होंने राजकीय परिसरों, आवासों के साथ ही सार्वजनिक स्थलों व पार्कों में लीची सहित अन्य फलदार पेड़ लगाये जाने के लिये जनभागीदारी की भी जरूरत बतायी।

प्रभारी उद्यान सीएमआवास दीपक पुरोहित ने मुख्यमंत्री को सीएम आवास परिसर एवं उद्यान निदेशालय परिसर में स्थापित फलदार पेड़ो की जानकारी दी। उन्होंने जानकारी दी कि इस वर्ष मार्च में तापमान में बहुत ज्यादा वृद्धि से समस्त फलों पर कुप्रभाव पड़ा है। पिछले एक सप्ताह में तापमान में जो वृद्धि हुई है, उससे लगभग 25 प्रतिशत लीची फल फटने की समस्या आयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

स्वास्थ्य सचिव राधिका झा ने किया चारधाम यात्रा में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं का औचक निरीक्षण

देहरादून: स्वास्थ्य सचिव राधिका झा ने शुक्रवार को चारधाम यात्रा के दौरान स्वास्थ्य सम्बन्धित व्यवस्थाओं को देखने के लिये आई.एस.बी.टी. ऋषिकेश स्थित मेडिकल रिलीफ पोस्ट का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य सचिव ने चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ की रोटेशन ड्यूटी में लापरवाही पाये जाने पर सीएमओ देहरादून को […]