राजभवन में स्थापित होगा, प्रज्ञेश्वर महादेव में मिले शिवलिंग में से एक शिवलिंग

Ghughuti Bulletin

देहरादून: राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) की उपस्थिति में आज राजभवन के परिसर में होगी नर्मदा नदी से स्वयंभू प्रकट हुए ‘शिवलिंग’ की प्राण प्रतिष्ठा। यह शिवलिंग हरिद्वार स्थित देव संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर में स्थापित प्रज्ञेश्वर शिवलिंग के साथ मिले 9 शिवलिंग में से एक है।

देव संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ चिन्मय पण्ड्या ने जानकारी देते हुए बताया कि नर्मदा नदी में प्रज्ञेश्वर महादेव के साथ 9 शिवलिंग एक साथ मिले थे, जिन्हें पहले देव संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर में रखा गया था। इन 9 शिवलिंग में से एक शिवलिंग अमेरिका के क़ैलीफ़ॉर्निया और एक ह्यूस्टन में स्थापित किया जा चुका है। जबकि तीसरे शिवलिंग की प्राणप्रतिष्ठा राजभवन में की जा रही है।

पण्ड्या ने बताया की पूर्व में उपराष्ट्रपति के हरिद्वार दौरे के समय राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) ने प्रज्ञेश्वर महादेव शिवलिंग के दर्शन कर इनमें से एक शिवलिंग को राजभवन में स्थापित करने की आस्था प्रकट की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

आवासीय मानचित्र 15 दिन, तो व्यावसायिक मानचित्रों का 30 दिन में हो निस्तारण: बृजेश कुमार संत

देहरादून: मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष ने प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ मानचित्र स्वीकृति प्रणाली एवं पत्रावलियों की वर्तमान स्थिति को लेकर समीक्षा बैठक कीI इस दौरान उन्होंने सभी स्वीकृत मानचित्रों में बिभिन्न स्तर पर अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा लगाए गए टाइम लाइन को चेक कियाI साथ प्राधिकरण से […]