बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए पोल्ट्री फार्म के लिए जारी की गई एसओपी

Ghughuti Bulletin

देहरादून:  बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए वन विभाग के बाद पशुपालन विभाग ने भी अलर्ट जारी कर दिया है। सभी सीवीओ को प्रवासी पक्षी और पोल्ट्री फार्म की नियमित निगरानी करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही एहतियातन पोल्ट्री फार्म के लिए एसओपी भी जारी कर दी गई है। पशुपालन निदेशक डॉ. केके जोशी ने बताया कि इस सीजन के दौरान विभाग सामान्य तौर पर भी जांच करता रहा है। आज सभी अधिकारियों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

इसके साथ ही पोल्ट्री फार्म और प्रवासी पक्षियों को लेकर एसओपी लागू की गई है। प्रवासी पक्षियों से दूरी बनाने और फार्म के भीतर पेड़ों की छंटाई करने के निर्देश दिए गए हैं। पोल्ट्री फार्म में बाहरी लोगों के प्रवेश को प्रतिबंधित करने के निर्देश दिए गए हैं। मुर्गाें के अवशेष अंगों को कीटाणुयुक्त दवाओं से उपचार करने बाद गडढे में दबाना होगा। फार्म संचालकों को कहा गया है कि किसी भी मुर्गे में दस्त, लड़खड़ा कर चलने और मृत्युदर बढ़ने की स्थिति में तत्काल पशुपालन विभाग के अधिकारियों को सूचित किया जाए।

बर्ड फ्लू के अलर्ट के बीच मंगलवार को दून में तीन जगह तीन पक्षियों के मृत पाए जाने के बाद वन विभाग में हड़कंप मच गया है। इन पक्षियों में बर्ड फ्लू की आशंका के चलते सेंपल जांच के लिए आईवीआरआई बरेली भिजवाए गए हैं। डीएफओ देहरादून राजीव धीमान  ने बताया कि मंगलवार दोपहर किसी ने एसएसपी कार्यालय परिसर में दो कौवों के मरे होने की सूचना दी। दोनों के सेंपल बर्ड फ्लू की जांच के लिए इंडियर वैटेनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट बरेली भिजवाए जा रहे हैं। रायपुर के जंगलों में भी एक पक्षी मंगलवार दोपहर मृत पाया गया। दो दिन पूर्व कौलागढ़ और शास्त्री नगर में भी इसी तरह तीन पक्षी मृत पाए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गुरूकुल कांगड़ी के छात्र विनय कुमार की आवाज 12 जनवरी को संसद भवन के सेंट्रल हाल में गूंजेगी

हरिद्वार:  कहते हैं कि प्रतिभा कभी संसाधनों की मोहताज नहीं होती ऐसा ही कुछ कर दिखाया गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय से पत्रकारिता के छात्र विनय कुमार ने जिनका चयन हाल ही में 12 जनवरी को होने वाली राष्ट्रीय युवा संसद हेतु हुआ हैद्य बता दें कि यह कार्यक्रम दिल्ली स्थित संसद […]