स्पिक मैके ने आयोजित की भरतनाट्यम कार्यशाला

देहरादून:  स्पिक मैके के तत्वावधान में आज डीपीएस स्कूल देहरादून में एक भरतनाट्यम कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला के दौरान, चेन्नई की भरतनाट्यम कलाकार डॉ अपूर्वा जयारमन ने बच्चों के लिए भरतनाट्यम प्रदर्शनों के पारंपरिक नृत्य प्रस्तुत किए और उन्हें नृत्य के विभिन्न पहलुओं पर शिक्षित किया।

कार्यशाला भगवान शिव पर आधारित एक कृति भो शंभो के साथ शुरू हुई। इसके बाद डॉ अपूर्वा ने एक सूरदास भजन प्रस्तुत किया जिसके माध्यम से उन्होंने भारतीय शास्त्रीय नृत्य का कथात्मक पहलू समझाया।

छात्रों को प्रस्तुति के दौरान कहानी और विभिन्न मुद्राओं  पर धयान केंद्रित करने को कहा गया। डॉ अपूर्वा ने प्राथमिक स्कूल के बच्चों को विभिन्न जानवरों और पक्षियों का चित्रण अलग-अलग हस्त मुद्राओं के माध्यम से दर्शाया।

इस प्रस्तुति का बच्चों ने खूब लुफ्त उठाया। डॉ अपूर्वा जयारमन अमेरिका, इटली, जर्मनी और यूके सहित दुनिया भर में नियमित रूप से प्रस्तुति देती आयी हैं।

वह भारतीय सरकार द्वारा जूनियर फेलोशिप फॉर आउटस्टैंडिंग आर्टिस्ट्स की प्राप्तकर्ता हैं। उनके कई पुरुस्कारों से भी नवाजा गया है, जिनमे आर्ट्स काउंसिल यूके द्वारा नृत्या रत्न, ट्रिनिटी आर्ट्स फेस्टिवल द्वारा नाट्य रत्न और नाट्यारंगम द्वारा प्रतिभा संवर्धन पुरस्कार शामिल हैं। वह प्रसिद्ध भरतनाट्यम कलाकार प्रियदर्शिनी गोविंद की शिष्या हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आपदा प्रभावित गांव में आजीविका पुनर्वास के लिए छह महीने के पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत की

देहरादून:  माता-पिता की देखभाल से वंचित बच्चों और अनाथ बच्चों को परिवार की तरह देखभाल प्रदान करने वाला भारत का सबसे बड़ा चाइल्ड केयर एनजीओ एसओएस चिल्ड्रेन्स विलेजेज आफ इंडिया (एसओएससीवीआई) ने आजीविका पुनर्वास और क्षमता निर्माण के लिए दीर्घकालिक उपाय प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता के तहत उत्तराखंड के […]