प्रदेश में गर्मी की मार, हरिद्वार, देहरादून सहित मसूरी के हाल बैहाल

Ghughuti Bulletin

देहरादून: मंगलवार को हरिद्वार में 42.5 डिग्री तापमान रिकार्ड दर्ज किया गया। वहीं राजधानी देहरादून में पारा 40.2 डिग्री तक पहुंच गया। यह तापमान पिछले तीन सालों में जून के पहले सप्ताह में सर्वाधिक है। वहीं, गर्मी से पहाड़ों की रानी मसूरी भी तपने लगी है।

मंगलवार को हरिद्वार प्रदेश में सबसे गर्म रहा, यहां का तापमान 42.5 डिग्री रिकार्ड किया गया। राजधानी देहरादून का तापमान 40.2 डिग्री तक पहुंच गया। वहीं, गर्मी से पहाड़ों की रानी मसूरी का हाल भी बेहाल हो गया है। यहां का अधिकतम तापमान 27.2 डिग्री रहा। दिन के समय तापमान में बढ़ोतरी हुई, जिसके चलते माल रोड और अन्य पर्यटक स्थलों में कम संख्या में पर्यटक घूमते नजर आए।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में मैदान से लेकर पहाड़ तक जबरदस्त गर्मी के होने की जानकारी दी हैं। इसके लिए यहां येलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। साथ ही कुछ दिनों तक राजधानी दून के साथ ही मैदान से लेकर पहाड़ तक गर्म हवाएं चलने की संभावना जताई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने 15 जून तक गर्मी से राहत न मिलने की उम्मीद जताई है।

मसूरी में दिन के तापमान में बढ़ोतरी के चलते माल रोड और अन्य पर्यटक स्थलों में कम संख्या में पर्यटक घूमते नजर आ रहे। मसूरी में दिन में हो रही गर्मी से होटलों से कम ही पर्यटक बाहर निकल रहे, लेकिन कैंपटी में पर्यटक ठंडे पानी के साथ मस्ती करते नजर आ रहे।

मौसम विभाग का कहना है कि मसूरी, कैंपटी में पिछले एक सप्ताह से तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिली है। मौसम विभाग के मुताबिक, फिलहाल मौसम में कोई खास परिवर्तन देखने को नहीं मिलेगा।

मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि आने वाले एक सप्ताह में मौसम में कोई खास बदलाव नहीं आएगा। इस सप्ताह मसूरी में मौसम साफ रहने वाला है। हो सकता है कि मसूरी में 12 या 13 जून को कुछ हल्की हवा और बारिश हो, लेकिन कुछ राहत मिलने की संभावना कम ही है।

मसूरी में पिछले साल जून के प्रथम सप्ताह में बारिश और ओलावृष्टि भी हुई थी, लेकिन अबकी मौसम की बेरुखी भारी पड़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Next Post

देश में एक बार फिर बड़ा कोरोना, एक दिन में सामने आए 5 हजार से अधिक मामले

देहरादून देश में एक दिन में कोरोना के 5 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं। जिसे मिलाकर कोरोना संक्रमतों की संख्या 28 हजार के पार पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 3345 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं और सात लोगों की मौत हुई […]