कुंभ में पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी की पेशवाई तीन मार्च को निकाली जाएगी

Ghughuti Bulletin

हरिद्वार: हरिद्वार कुंभ में पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी की पेशवाई तीन मार्च को निकाली जाएगी। अखाड़ा प्रबंधन की ओर से पेशवाई की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। पेशवाई में 50 महामंडलेश्वर और हजारों की संख्या में संत शामिल होंगे। हेलीकॉप्टर से पांच क्विंटल गुलाब के फूलों की बारिश की जाएगी। दो ड्रोन पेशवाई की निगहबानी करेंगे।

रामपुर के ऊंट और हाथी पेशवाई की शान बनेंगे। अखाड़े की धर्म ध्वजा 27 फरवरी को स्थापित हो जाएगी। पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी के सचिव एवं मां मनसा देवी ट्रस्ट के अध्यक्ष रविंद्र पुरी ने बताया कि एसएमजेएन पीजी कॉलेज के मैदान से सुबह 11 बजे बैंड बाजों के साथ पेशवाई निकलेगी।

महाराष्ट्र से कलाकारों को बुलाया गया है। पेशवाई कॉलेज के मैदान से शुरू होकर शंकर आश्रम, सिंहद्वार, देशरक्षक तिराहा, कनखल चैक, शंकराचार्य चैक, शिवमूर्ति चैक, वाल्मीकि चैक, गुजरावाला भवन, भाटिया भवन होकर शाम छह निरंजनी अखाड़ा पहुंचेगी। पेशवाई पर हेलीकॉप्टर से फूल बरसाए जाएंगे।

मंगलौर, दिल्ली, बिजनौर और नजीबाबाद से 10 क्विंटल गुलाब के फूल आएंगे। दो ड्रोन पेशवाई की पल-पल की रिकार्डिंग करेंगे। सचिव रविंद्र पुरी ने बताया कि पेशवाई में 50 महामंडलेश्वर शामिल होंगे। हजारों नागा मौजूद रहेंगे।

सबसे आगे भगवान कार्तिकेय का रथ चलेगा। इसके बाद आचार्य महामंडलेश्वर कैलाशनंद गिरि का रथ होगा। उनके पीछे संतों की जमात चलेगी।

पेशवाई में रामपुर के छह हाथी, दो ऊंट और मंगलौर के 50 घोड़े शामिल होंगे। पेशवाई के लिए प्रयागराज से चांदी के सिंहासन और अहोदे सहित अन्य सामान निरंजनी अखाड़ा पहुंच गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

एनसीसी कैम्प का शुभारम्भ, 26 फरवरी तक चलेगा

हरिद्वार:  डी0जी0 एन0सी0सी0 के निर्देशानुसार 31 यू0के0 बटालियान एन0सी0सी0 द्वारा भल्ला इण्टर कालेज 26 फरवरी तक आयोजित होने वाले एन0सी0सी0 कैम्प का शुभारम्भ किया गया। जिसमें गुरुकुल समविश्वविद्यालय सहित देव संस्कृति विश्वविद्यालय, हरिद्वार, पी0बी0 म्यूनिसिपल इण्टर, आनन्दमयी सेवासदन इण्टर कालेज, डा0 हरिराम आर्य इण्टर कालेज के एन0सी0सी0 कैडेट भाग ले […]