रवांई वसंतोत्सव का आगाज, देव डोलियों का पुष्प वर्षा से स्वागत

Ghughuti Bulletin

पुरोला:  उत्तरकाशी जिले के नगर पंचायत पुरोला की ओर से मिनी स्टेडियम में 15 दिवसीय रवांई वसंतोत्सव एवं विकास मेला आयोजित किया जा रहा है। क्षेत्र के इष्ट देव ओडारू जखंडी मटियानी महासू की देव डोलियों ने इसका उद्घाटन किया।

हालांकि कोरोना संक्रमण की वजह से इस बार मेले की रौनक पहले जैसी नहीं है, लेकिन ग्रामीण फिर भी बड़ी संख्या में मेले के लिए पहुंच रहे हैं। इस बार मेले में ट्रेड फेयर और मनोरंजन फेयर का आयोजन भी किया जा रहा है।

वसंतोत्सव और फाल्गुन संक्रांति के पुण्य पर्व के अवसर पर रवांई वसंतोत्सव एवं विकास मेला का आयोजन किया जा रहा है। ये मेला 15 दिनों तक चलेगा।

मेले में नगर पंचायत अध्यक्ष हरिमोहन नेगी ने अपने सभी पार्षदों संग देव डोलियों का पारंपरिक स्वागत किया और उन पर पुष्प वर्षा की गई। नेगी ने मेले में आए सभी अतिथियों एवं मेले में उपस्थित जनता का धन्यवाद किया।

कहा कि मेले की परंपरा और अपनी संस्कृति के संरक्षण के लिए इस प्रकार के आयोजन बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। ये परंपरा अगर बनी रहे तो हम अपने भविष्य की आने वाली पीढ़ियों को अपनी संस्कृति से रूबरू कराते रहेंगे और अपनी माटी से जोड़े रखने के लिए प्रेरित करते रहेंगे।

नेगी ने कहा कि रवांई की संस्कृति को जीवंत बनाए रखने के लिए स्थानीय खान-पान के स्टाल भी लगाए गए हैं, जिसमें अश्के सेड़े आदि शामिल हैं। उद्घाटन के अवसर पर क्षेत्र की महिलाएं एवं पुरूष अपने स्थानीय पौराणिक पहनावे में नजर आए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

किसान आंदोलन के चलते जिले के कई गांवों में भाजपा नेताओं की एंट्री बंद

काशीपुर:  किसान कानून को लेकर देशभर में प्रदर्शन किया जा रहा है। अब किसानों का यह आंदोलन दिल्ली से लेकर गांव-गांव तक पहुंचना शुरू हो गया है। उत्तराखंड के उधम सिंह नगर में इस किसान आंदोलन का एक अनोखा रूप देखने को मिला है। जहां जनपद के कई गांवों में […]